पीएम मोदी सुरक्षा चूक पर केंद्र का एक्शन, बठिंडा के SSP को भेजा नोटिस- एक दिन के भीतर मांगा जवाब

punjabkesari.in Friday, Jan 07, 2022 - 04:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे पर हुई सुरक्षा में ‘‘गंभीर चूक'' की जांच कर रहा केंद्र का एक दल शुक्रवार को फिरोजपुर पहुंचा, जबकि राज्य की ओर से केंद्र को सौंपी गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि घटना के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसी बीच केंद्र ने बठिंडा के एसएसपी (SSP) को नोटिस जारी कर एक दिन के भीतर जवाब मांगा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने आठ जनवरी की शाम 5 बजे तक जवाब देने के लिए कहा है कि पीएम की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर क्यों नहीं कार्रवाई की जाए। 

सूत्रों ने बताया कि केंद्र की तीन सदस्यीय समिति प्रधानमंत्री के पांच जनवरी के दौरे के घटनाक्रम के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर रही है। यह दल पहले फिरोजपुर के पास प्यारेयाना फ्लाईओवर पहुंचा और पंजाब पुलिस तथा प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की। समिति का नेतृत्व कैबिनेट सचिवालय के सचिव (सुरक्षा) सुधीर कुमार सक्सेना कर रहे हैं और इसमें खुफिया ब्यूरो के संयुक्त निदेशक बलबीर सिंह और विशेष सुरक्षा समूह के आईजी एस सुरेश शामिल हैं। केंद्र ने समिति को जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने को कहा है। सूत्रों ने बताया कि दल ने सुरक्षा में चूक की जांच शुरू कर दी है और उन खामियों पर गौर किया, जिसके कारण प्रधानमंत्री का काफिला बुधवार को करीब 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसा रहा था।

केंद्र ने मोदी के पंजाब दौरे के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में ‘‘गंभीर चूक'' की जांच करने के लिए बृहस्पतिवार को तीन सदस्यीय समिति बनायी थी। दल ने मामले में पूछताछ और जांच के लिए सीमा सुरक्षा बल के क्षेत्रीय मुख्यालय जाने से पहले फ्लाईओवर पर करीब 45 मिनट बिताए। फिरोजपुर में बीएसएफ मुख्यालय पर केंद्रीय दल ने वरिष्ठ सिविल और पुलिस अधिकारियों से बात की, जो प्रधानमंत्री के काफिले को सुचारू रूप से गुजरने देने और उसकी पुख्ता सुरक्षा के लिए प्रत्यक्ष तौर पर जिम्मेदार थे। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय दल ने फिरोजपुर में प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान उनकी सुरक्षा के लिए तैनात अधिकारियों समेत कई वरिष्ठ पुलिस और सिविल अधिकारियों को सम्मन भेजकर शुक्रवार को उनके समक्ष पेश होने के लिए कहा था।

इस बीच, पंजाब के मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान उनकी सुरक्षा को लेकर हुई चूक की घटना के संबंध में केंद्र सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि घटना के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की गई है और राज्य सरकार ने कथित खामियों की जांच के लिए दो सदस्यीय समिति का गठन किया है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि तिवारी ने बुधवार को प्रधानमंत्री के दौरे पर हुई घटनाओं को लेकर सिलसिलेवार जानकारी साझा की है। पंजाब सरकार ने सुरक्षा में चूक की जांच के लिए बृहस्पतिवार को दो सदस्यीय समिति का गठन किया था। समिति तीन दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। पंजाब पुलिस ने भी मोदी के काफिले को बुधवार को अवरुद्ध करने वाले अज्ञात प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की है।

गौरतलब है कि पंजाब में बुधवार को प्रदर्शनकारियों द्वारा नाकेबंदी करने के कारण प्रधानमंत्री का काफिला फिरोजपुर में फ्लाईओवर पर कुछ देर तक फंसा रहा था। इसके बाद वह एक रैली सहित किसी भी कार्यक्रम में शामिल हुए बिना पंजाब से दिल्ली लौट गए थे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी राज्य सरकार को तत्काल रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश देते हुए कहा था कि उसने आवश्यक तैनाती सुनिश्चित नहीं की थी। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि प्रधानमंत्री के दौरे पर सुरक्षा प्रक्रिया में इस तरह की लापरवाही पूरी तरह से अस्वीकार्य है और जवाबदेही तय की जाएगी। इस घटना से एक बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News