सीबीआई दागदार,  आखिर किसने ली दो करोड़ की रिश्वत

punjabkesari.in Sunday, Oct 21, 2018 - 11:01 PM (IST)

नई दिल्ली (संजीव यादव): सीबीआई के नंबर 1 और 2 की लड़ाई तेज हो गई है। सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के आदेश पर अब नंबर टू की हैसियत रखने वाले स्पेशल निदेशक राकेश अस्थाना पर 2 करोड़ की रिश्वत लेने का आरोप लगा है। मामले में आलोक वर्मा के आदेश पर एफआईआर भी दर्ज कर दी गई और उन्हें गिरफ्तार करने के आदेश दिए गए,लेकिन पीएमओ के हस्तक्षेप के बाद उनकी गिरफ्तारी टाल दी गई है।

सूत्रों के मुताबिक उनके खिलाफ आंतरिक जांच बिठाई गई है। वहीं मामले में सीबीआई ने रिश्वत संबंधी मामले में पंजाब कैडर के शीर्ष अधिकारी सांमत कुमार गोयल जो मौजूदा समय में रॉ में तैनात है उन्हें हिरासत में लिया है जिनसे लगातार पूछताछ की जा रही है। जबकि इस मामले मनोज कुमार नामक व्यक्ति को सीबीआई ने अपनी हिरासत में लिया हुआ है जिससे पूछताछ जारी है। दूसरी तरफ मीडिया में अस्थाना की गिरफ्तारी की बात की जानकारी पर पलटवार करते हुए राकेश अस्थाना ने कहा कि 2 करोड़ की रिश्वत खुद खुद शीर्ष अधिकारियों द्वारा ली गई और जबरन मेरा नाम लिखवाया गया। मामले में राकेश अस्थाना ने पीएमओ को भी पत्र लिखा है। दूसरी तरफ पूरे मामले में निदेशक आलोक वर्मा सहित डीओपीटी के आलाधिकारी कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं।

PunjabKesariये है मामला 
आरोप है कि स्पेशल निदेशक राकेश अस्थाना ने हैदराबाद के व्यापारी सतीश सना से 2 करोड़ रुपए की रिश्वत ली। ये आरोप सतीश सना ने खुद लगाया और शुक्रवार इस मामले में वे सीधे सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा से मिले। मामले में तत्काल शिकायत लेते ही मुकदमा दर्ज कर लिया गया। बता दे कि सतीश सना के खिलाफ मनी लॉड्रिंग से संबंधित एक मामला सीबीआई ने उन्हें संदिग्ध आरोपी माना हुआ है, और उन पर आरोप है कि कारोबारी मोइन कुरैशी के साथ उन्होंने ने देश में करीब 1 हजार करोड़ से अधिक पैसे गलत तरीके से विदेश भेजे। इसी मामले की जांच चल रही थी। इस पर सतीश सना ने अपनी दी शिकायत में कहा  है कि राकेश अस्थाना ने उन्हें खुद जांच के संबंध में बुलाया और रिश्वत की पेशकश की। उसका नाम न आए इसलिए उन्होंने 2 करोड़ मांगे,जो 10 माह में दिए किस्तों में दिए गए।

PunjabKesariसतीश सना ने दिए है पूख्ता सबूत
एजैंसी के सूत्रों के मुताबिक सतीश सना ने एक वीडियो क्लिप सहित उन तारीखों की जानकारी भी एजैंसी को दी है जिसमें उसने किस किस तरह से पैसे राकेश अस्थाना को दिए हैं। इसके अलावा ये भी बताया है कि राकेश अस्थाना किन पैंडलरों के जरिए रिश्वत लेते हैं। इसी के तहत सीबीआई ने एक मनोज कुमार नामक व्यक्ति को हिरासत में लिया उसके बाद रॉ के अधिकारी सांमत कुमार गोयल को भी पकड़ा। हालांकि सीबीआई ने उनकी गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की है।

क्या कहना है आरोपी बने राकेश अस्थाना का
राकेश अस्थाना ने पीएमओ सहित डीओपीटी को पत्र लिख बताया है कि ये पैसे मैनें नहीं बल्कि सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा और ईडी के तीन शीर्ष अधिकारियों ने लिए है,मैने खुद सतीश सना को आरोपी बनाने के लिए कहा था,लेकिन आलोक वर्मा ने जांच में हस्तक्षेप किया जिस पर सीवीसी में शिकायत की गई। उन्होंने कहा कि उन्होंने अगस्त में ही कैबिनेट सचिव को इन शीर्ष अधिकारियों के भ्रष्टाचार के 10 उदाहरण, आपराधिक कदाचार, संवेदनशील मामलों की जांच में हस्तक्षेप की जानकारी दी थी। लेकिन मंत्रालय सहित सभी लोग चुप रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News