जवानी में हड्डियों का दर्द भी हो सकता है कैंसर

punjabkesari.in Thursday, Dec 26, 2019 - 07:19 PM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर(सोमनाथ):  बाजू और घुटनों में दर्द आम बात हो गई है। पहले ये मामले बुजुर्गों में सामने आते थे लेकिन अब युवाओं के साथ साथ 10-12 साल के बच्चों में भी सामने आने लगे हैं। अस्पतालों में आर्थो पेडियाट्रिक्स के पास ज्यादातर केस जोड़ों के दर्द के आ रहे हैं। प्राथमिक तौर पर जोड़ों का दर्द हड्डियों की कमजोरी, यूरिक एसिड का बढ़ना और बाजू दर्द में सर्वाइकल का होना माना जाने लगा है। सर्वाइकल के मामले भी बढ़ने लगे हैं। हड्डियों की कमजोरी, यूरिक एसिड बढ़ना, मसल्स का टूटना के अलावा एक अन्य कारण हड्डियों के जोड़ों में बोन ट्यूमर का होना भी हो सकता है। ज्यादातर इसका पता नहीं चलता लेकिन जब हड्डी में अपने आप क्रैक या हड्डी टूटने लगे तो इस तरफ ध्यान जाता है। अगर किसी को भी जोड़ों का दर्द हो रहा हो तो उसे डॉक्टर की सलाह से एक्स-रे के साथ-साथ एमआरआई जरूर करवानी चाहिए। 

PunjabKesari
क्या है बोन ट्यूमर

शरीर में कोशिकाओं के असामान्य तरीके से बढ़ने को ट्यूमर कहते हैं। अगर यह ट्यूमर हड्डियों के पास या जोड़ों के बीच बनने लगे तो यह कैंसर ट्यूमर भी हो सकता है। मगर ये सारे ट्यूमर लाइलाज नहीं हैं। समय पर इनका उपचार दवाई और आप्रेशन के साथ संभव है। प्राइमरी स्टेज पर इसका इलाज हो सकता है। 

PunjabKesari
कब पता चलता है

अपर स्किन में मसल्स के बीच गांठ तो साफ नजर आ जाती है लेकिन हड्डियों के बीच यह तब पता चलता है जब हड्डी अपने आप ब्रेक होने लगे या इसका आकार बढ़ने लगे। 

PunjabKesari
बिनाईन बोन ट्यूमर

बिनाईन बोन ट्यूमर आम है मगर इसका कारण कैंसर भी हो सकता है। जहां बिनाइन बोन ट्यूमर के कुछ प्रकार बताए जा रहे हैं-

  • 1  ऑस्टियोकोंड्रोमा  यह आम बिनाइन बोन ट्यूमर है और यह 20 साल की उम्र के आसपास पाया जाता है।
  • 2  जाइअन्ट सैल ट्यूमर  यह भी बिनाइन बोन ट्यूमर कैटागिरी में आता है और यह ज्यादातर टांगों के आसपास होता है। 
  • 3  ऑस्टियाड ऑस्टियोमा  यह बोन कैंसर भी 20 वर्ष की उम्र के बीच होता है।
  • 4  ऑस्टियोब्लास्टोमा  ऐसा कैंसर अधिकतर युवाओं में पाया जाता है और यह स्पाइन कोर्ड या लंबी हड्डियों के पास पाया जाता है और यह रेयर केसों में ऐसा होता है।
  • 5  एंकोनड्रोमा  ये ट्यूमर हाथों और पैरों के जोड़ों के पास पाया जाता है। आम तौर पर इसके हैंड ट्यूमर कहा जाता है और ये रिमूव किया जा सकता है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News