कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीय ध्वज को पैरों में रौंदा; PM मोदी का भी अपमान, "जस्टिन ट्रूडो की जय" के लगाए नारे (VIDEO)

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 01:53 PM (IST)

International Desk: कनाडा (Canada) के  टोरंटो (Toronto) में खालिस्तानी समर्थकों ने  18 अक्टूबर 2024 को, एक प्रदर्शन के दौरान भारतीय ध्वज (Indian Flag) का अपमान किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendera Modi) का पुतला जलाया। यह प्रदर्शन खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की मौत की 16 महीने की बरसी पर आयोजित किया गया । प्रदर्शन के दौरान, समर्थकों ने "मोदी की राजनीति को मारो", "जस्टिन ट्रूडो की जय" और "खालिस्तान की जय" जैसे नारों का उद्घोष किया। प्रदर्शनकारियों ने यह भी मांग की कि सभी भारतीय वाणिज्य दूतावासों को कनाडा में बंद किया जाए, क्योंकि उनका आरोप है कि इन दूतावासों से उनके समुदाय को खतरा उत्पन्न होता है।

 

वीडियो में, प्रदर्शनकारी भारतीय ध्वज पर खड़े दिखाई दिए और प्रधानमंत्री मोदी के पुतले को एक नकली जेल में रखकर उस पर जूते मारे। इस प्रदर्शन के साथ ही, गुरुद्वारे ने 20 अक्टूबर को चार खालिस्तानी आतंकवादियों की याद में एक स्मारक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है, जिसमें तालविंदर सिंह परमार भी शामिल हैं। परमार, जो 1985 में एयर इंडिया फ्लाइट 182 की बमबारी का मुख्य आरोपी है, उस हमले में 329 लोग मारे गए थे, जिनमें अधिकांश कनाडाई थे। हरदीप सिंह निज्जर, जो एक वांटेड आतंकवादी था, भारत में खालिस्तानी अलगाववादी गतिविधियों के लिए जाना जाता था। उसकी हत्या 18 जून 2023 को सर्रे, ब्रिटिश कोलंबिया के एक गुरुद्वारे के बाहर हुई थी, जहां वह अध्यक्ष था।

 

निज्जर की हत्या के बाद से, भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक संबंधों में काफी गिरावट आई है। भारत ने निज्जर के प्रत्यर्पण के लिए कई बार अनुरोध किया था, लेकिन कनाडा ने इन अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया।14 अक्टूबर को, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारत पर कनाडा में आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया। RCMP ने कहा कि उनके पास भारतीय राजनयिकों और हिंसक कृत्यों के बीच "प्रत्यक्ष संबंध" होने के प्रमाण हैं।  भारत ने इन आरोपों को दृढ़ता से खारिज किया है, यह कहते हुए कि कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले साल सितंबर में जो आरोप लगाए थे, उनका कोई ठोस आधार नहीं है। भारत का कहना है कि कनाडा ने उनके साथ कोई सबूत साझा नहीं किया है, जबकि भारतीय सरकार ने कई बार सबूत मांगने के लिए अनुरोध किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News