इस सरकारी स्कूल के छात्रों का विदेशी स्कूल के बच्चों से है अनूठा रिश्ता

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2016 - 06:04 PM (IST)

बूंदी (राजस्थान): यहां के एक सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों का कैलिफोर्निया के एक स्कूल के बच्चों से अनूठा रिश्ता है। दोनों ही स्कूल के विद्यार्थी अपने किस्से और अनुभव पत्रों के माध्यम से साझा करते हैं। इस तरह से प्रौद्योगिकी के इस युग में इन्होंने पत्र लेखन की परंपरा जीवित रखी है।  दूरी के बावजूद वे एक दूसरे की जिंदगी के करीब हैं, अमरीकी स्कूल के विद्यार्थियों ने बूंदी के बरंदन में अपने दोस्तों की मदद के लिए तीन लाख रुपए दान में भेजे हैं। दोनों देशों के इन विद्यार्थियों ने पिछले तीन साल से पत्रों के जरिए अपनी दोस्ती बरकरार रखी है।  

बरंदन स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की एक अध्यापक शोभा कंवर ने आज कहा, ‘‘ यह सिलसिला तीन साल पहले उस समय शुरू हुआ जब कैलिफोर्निया स्थित स्कूल के एक प्राथमिक अध्यापक डेविड डिक्सन बूंदी आए। उन्होंने दोनों स्कूलों के विद्यार्थियों के बीच पत्र लेखन शुरू करने का सुझाव दिया।’’ उन्होंने कहा कि यात्रा के कुछ महीने बाद डेविड ने अपने स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा लिखे पत्र भेजे और तभी से दोनों स्कूलों के विद्यार्थियों के बीच पत्र लेखन का सिलसिला शुरू हुआ।

भारतीय विद्यार्थियों ने अमेरिका में अपने मित्रों को अपने स्कूल की तस्वीरें और अपने ग्रामीण जीवन और यहां मनाए जाने वाले त्योहारों के बारे में लिखकर भेजा , जबकि कैलिफोर्निया से विद्यार्थियों ने सैर-सपाटा, स्कूल के कार्यक्रम और क्रिसमस के अनुभव लिखकर भेजे।  कैलिफोर्निया से विद्यार्थी अपने भारतीय मित्रों को अंग्रेजी में पत्र लिखते हैं जिसे कंवर हिंदी में अनुवाद करते हैं। वहीं भारत से विद्यार्थी हिंदी में पत्र लिखते हैं जिसे एक एनआरआई अध्यापक अंग्रेजी में अनुवाद करता है।

सरकारी स्कूल की प्रधानाचार्या निधि पाठक ने कहा कि दान राशि का उपयोग लैपटाप, स्लाइडर, यूनीफार्म, स्कूल बैग और जूते आदि खरीदने में किया जाता है। इस स्कूल में एक वाटर कूलर भी लगाया गया है।  उन्होंने कहा, ‘‘ हम चाहते हैं कि हमारे विद्यार्थी कैलिफोर्निया में अपने मित्रों से वॉयस चैटिंग करें, लेकिन हमारे गांव में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है।’’

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News