पंजाब सरकार ने शुरू की 1076 कॉल सेवा, घर बैठे लोगों को मिल रही सारी सुविधाएं

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 04:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई "भगवंत मान सरकार आपके द्वार" योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को विभिन्न सरकारी सेवाओं का सुगम प्रवाह सुनिश्चित करना है। इस योजना के तहत सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक सहायता जैसी सेवाओं को लोगों के दरवाजे तक पहुंचाने की कोशिश कर रही है, ताकि उन्हें आसानी से ये सेवाएं मिल सकें। इसके साथ ही इस योजना का एक और उद्देश्य लोगों को सरकारी सेवाओं के बारे में जानकारी देना और उन्हें सक्षम बनाना भी है। इससे लोगों की जिंदगी में सुधार लाने और सरकार तथा जनता के बीच सीधा संपर्क स्थापित करने की कोशिश की जा रही है।

PunjabKesari

जालंधर की निवासी सुनीता का कहना है कि उन्होंने अपने पोते का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए 1076 पर फोन किया। इसके बाद एक व्यक्ति उनके घर आया और काम पूरा कर दिया, जिससे उनका काम बहुत आसान हो गया। उन्होंने इस योजना के लिए पंजाब सरकार का बहुत-बहुत धन्यवाद किया।

PunjabKesari

यह योजना विभिन्न सेवाओं जैसे पेंशन, बिजली के बिल, फ्रंट डैशबोर्ड पर रजिस्ट्रेशन आदि को लोगों के घरों के नजदीक पहुंचाने की भी कोशिश कर रही है। इसके अलावा सरकार फीडबैक सिस्टम के माध्यम से लोगों के अनुभवों को सुनती है, ताकि सेवाओं में सुधार किया जा सके। इस प्रकार "आपके द्वार" योजना न केवल सरकारी सेवाओं की पहुंच को बनाए रखती है, बल्कि लोगों की जीवन गुणवत्ता में भी सुधार करने में मदद करती है, जिससे यह समाज के हर वर्ग के लिए लाभदायक बनती है।

ऐसे करें आवेदन

PunjabKesari
यदि आपके पास कोई सरकारी काम, जैसे प्रमाण पत्र, पेंशन या बिजली के बिल से संबंधित है और आप इसे घर बैठे कराना चाहते हैं, तो पहले 1076 नंबर पर फोन करें और अपनी समस्या बताएं। इसके बाद 'सरकार आपके द्वार' विभाग का अधिकारी आपके घर आएगा और बिना कोई समय बर्बाद किए आपका काम करेगा। इस योजना को बहुत से लोग पसंद कर रहे हैं और इसका लाभ भी उठा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News