#Budget 2023: 'मध्यम वर्ग को खुश कर दिया मोदी जी ने', इनकम टैक्स में छूट मिलने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुए मीम्स

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 01:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम संपूर्ण बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने नौकरी पेशा से जुड़े लोगों के टैक्स स्लैब पर इस बार बड़ी राहत प्रदान की है। अब आम लोगों को 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई तक कोई टैक्स नहीं देना होगा, अभी यह सीमा 5 लाख रुपए थी। बजट 2023 में मोदी सरकार के इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव के बाद सोशल मीडिया पर जमकर मीम्स वायरल कर रहे हैं। एक यूजर ने कहा कि, ''आयकर छूट 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख। पूरे मध्यम वर्ग को खुश कर दिया मोदी जी ने।'
PunjabKesari
वहीं एक अन्य यूजर ने कहा कि सात लाख तक सालाना कमाई कर रहे लोगों को इनकम टैक्स नहीं देना होगा, लेकिन नई टैक्स व्यवस्था में।
PunjabKesari
वहीं एक यूजर ने नए टैक्स स्लैब की जानकारी देते हुए कहा कि जो 15 लाख रुपये सालाना कमा रहा है, उस डेढ़ लाख रुपये बतौर इनकम टैक्स चुकाना होगा। 5 लाख की जगह 7 लाख की इनकम पर टैक्स कटने की खबर के बाद आम जनता।


मैं अपने खाते में 575\- रुपये पाकर खुश महसूस कर रहा हूं, आयकर छूट के बाद 5 लाख रुपये से 7 लाख रुपये की आय पर छूट दी गई है।

 

वहीं, वित्त मंत्री द्धारा बजट में किये गये प्रस्ताव के तहत सात लाख रुपये तक की आय पर कोई कर लगेगा। पुरानी कर व्यवस्था में 2.5 लाख रुपये की आय पर शून्य आयकर लगेगा। जबकि 2.5 लाख रुपये से पांच लाख रुपये की आय पर पांच प्रतिशत, पांच लाख रुपये से 10 लाख रुपये की आय पर 20 प्रतिशत और 10 लाख रुपये से अधिक की आय पर कर 30 प्रतिशत कर लगेगा।

 

नई कर व्यवस्था में आयकर स्लैब के तहत तीन लाख रुपये तक की आय पर कोई कर नहीं लगेगा। वहीं तीन लाख रुपये से छह लाख रुपये पर पांच प्रतिशत, छह से नौ लाख रुपये पर 10 प्रतिशत, नौ लाख रुपये से 12 लाख रुपये पर 15 प्रतिशत और 12 लाख रुपये से 15 लाख रुपये तक 20 प्रतिशत और 15 लाख रुपये से ऊपर की आय पर 30 प्रतिशत कर लगेगा।

Budget 2023: देखें नई टैक्स स्लैब
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News