Budget 2023: बजट में बुजुर्गों के लिए बड़ा ऐलान, यह योजना बनेगी सीनियर सिटीजन्स का सहारा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 05:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की जमा सीमा को दोगुना कर 30 लाख रुपए करने और मासिक आय खाता योजना को नौ लाख रुपए करने का प्रस्ताव रखा है। सीतारमण ने बुधवार को संसद में बजट पेश करते हुए वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह घोषणा की।

 

उन्होंने कहा, ‘‘वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए अधिकतम जमा की सीमा 15 लाख रुपए से बढ़ाकर 30 लाख रुपए की जाएगी।'' इसके साथ ही उन्होंने मासिक आय खाता योजना के तहत भी अधिकतम जमा की सीमा दोगुना कर नौ लाख रुपए किए जाने की घोषणा की। फिलहाल इस योजना के तहत अधिकतम 4.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है।

 

वित्त मंत्री ने बजट में महिलाओं के लिए एक नई लघु बचत योजना शुरू करने का प्रस्ताव भी रखा। उन्होंने ‘महिला सम्मान बचत पत्र' लाने का ऐलान करते हुए कहा कि इस नई बचत योजना को दो साल के लिए लाया जा रहा है जिसमें किसी महिला या लड़की के नाम पर दो लाख रुपए तक का एक बार में निवेश किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 7.5 प्रतिशत की निश्चित दर से ब्याज मिलेगा। हालांकि, आंशिक निकासी का विकल्प भी मिलेगा।

 

सीतारमण ने कहा कि निवेशकों के लिए बिना दावा वाले शेयरों एवं भुगतान न किए गए लाभांश पर दोबारा दावा करने के लिए एक एकीकृत आयकर पोर्टल भी विकसित किया जाएगा। इस पोर्टल ‘निवेशक शिक्षण एवं संरक्षण कोष प्राधिकरण' से निवेशक आसानी से दावा कर सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News