भारतवंशी भाषा बनी मिस इंग्लैंड 2019, खिताब के चंद घंटे बाद मिली डाक्टर की डिग्री (pics)

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2019 - 03:48 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में एक भारतीय मूल की भाषा मुखर्जी ने गुरुवार को मिस इंग्लैंड का खिताब जीत लिया। बड़ी बात यह है कि ताज जीतने के कुछ घंटे बाद लिंकनशायर में बोस्टन के एक अस्पताल में बतौर जूनियर डॉक्टर करिअर की शुरुआत की। अब भाषा दिसम्बर में आयोजित होने वाली मिस वर्ल्ड स्पर्धा में हिस्सा लेंगी। भारत की रहने वाली डॉक्टर भाषा मुखर्जी ने दर्जनों प्रतिभागियों को पछाडते हुए मिस इंग्लैंड का ताज अपने नाम किया है।

 

PunjabKesari

फिलहाल डर्बी की रहने वाली 23 वर्षीय डॉक्टर भाषा के पास स्नातक की दो डिग्री है। इस जीनियस सुंदरी का आइक्यू 146 है और वह पांच भाषाएं बोल सकती है। ज्ञात हो तो मशहूर वैज्ञानिक आइंस्‍टीन का आईक्‍यू लेवल 160 था। भाषा ने बताया- सौंदर्य के क्षेत्र में मेरा करिअर तब शुरू हुआ, जब मैं मेडिकल स्कूल में पढ़ रही थी। पढ़ाई के दौरान इस क्षेत्र में आने के लिए मैं अधिक प्रेरित थी।

PunjabKesari

लेकिन अचानक मैंने फैसला किया कि मैं पढ़ाई के साथ इसका संतुलन बनाऊंगी। स्कूल में मैं अपने टीचर की सबसे प्यारी छात्रा रही हूं। अपनी क्लास में सबसे तेज छात्रा होने के कारण मैं आइंस्टीन अवार्ड भी जीती थी। मैंने अपने स्कूल में टॉप किया था।

PunjabKesari

भाषा के पास स्नातक की दो डिग्रियां हैं। पहले उन्होंने मेडिकल साइंस में स्नातक किया। इसके बाद मेडिसीन और सर्जरी में स्नातक किया। ये सभी डिग्री उन्होंने नॉटिघम यूनिवर्सिटी से हासिल की। वह जब नौ वर्ष की थीं, तभी उनका परिवार भारत से ब्रिटेन आया था। मिस इंग्लैंड का ताज जीतने के साथ भाषा को मॉरीशस का हॉलिडे पैकेज भी मिला।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News