BRICS Summit: रूस के कजान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्रिक्स समिट में होंगे शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 01:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को रूस के कजान पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पर उनकी स्वागत में बड़ी सख्या में लोग जुटे हैं। पीएम मोदी यहां ब्रिक्स देश के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और कई अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। यह यात्रा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 22-23 अक्टूबर को हो रही है।

पीएम मोदी ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए रूस रवाना, कई देशों के नेताओं संग करेंगे मुलाकात

पहले के अपेडट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7:00 (IST) बजे रूस के लिए रवाना हुए हैं। अनुमान है कि वह सुबह 10:25 (MSK) पर कज़ान हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। कज़ान का स्थानीय समय (MSK) दिल्ली से 2 घंटे 30 मिनट पीछे है, जिसके कारण उनकी योजनाओं में बदलाव हो सकता है। पीएम मोदी जब होटल पहुंचेंगे, तो वहां उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा। इसके बाद दोपहर में उनकी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक होगी। शाम 4 बजे से 6:30 बजे (MSK) के बीच द्विपक्षीय बैठकों के दो सत्र आयोजित किए जाएंगे। इन बैठकों में विभिन्न देशों के बीच सहयोग और संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की जाएगी। बैठक के बाद पीएम मोदी कज़ान सिटी हॉल पहुंचेंगे, जहां ब्रिक्स देशों के नेताओं के लिए एक स्वागत समारोह आयोजित किया जाएगा। यह यात्रा महत्वपूर्ण है और इसमें वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

पीएम मोदी ने रूस रवाना होने से पहले कहा कि मैं आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कज़ान की दो दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं। भारत ब्रिक्स में आपसी सहयोग को महत्व देता है पिछले साल नए सदस्यों को जोड़ने के साथ ब्रिक्स के विस्तार ने इसकी समावेशिता और वैश्विक भलाई के एजेंडे को और मजबूत किया है। कज़ान की मेरी यात्रा भारत और रूस के बीच की साझेदारी को और मजबूत करेगी। मैं ब्रिक्स के अन्य नेताओं से भी मिलने के लिए उत्सुक हूं।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News