10वीं की छात्रा मोहिनी ने दिखाई बहादुरी, यमुना नदी में डूब रहे चार युवकों की बचाई जान

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2024 - 02:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर प्रदेश के आगरा में एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया जब गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान चार युवक यमुना नदी में डूबने लगे। गहरे पानी में फंसे इन युवकों को बचाने के लिए वहां मौजूद 18 साल की छात्रा मोहिनी ने अपनी जान की परवाह किए बिना नदी में छलांग लगा दी। मोहिनी ने बहादुरी दिखाते हुए एक-एक कर चारों युवकों की जान बचा ली।

कैसे हुआ हादसा?
आगरा के बाह बटेश्वरधाम में यमुना नदी के किनारे गणेश प्रतिमा का विसर्जन हो रहा था। इसी दौरान कुछ लोग नदी में नहाने के लिए उतरे। दो युवक, आकाश और उसके साथी, नहाते-नहाते गहरे पानी में चले गए और डूबने लगे। उन्हें बचाने के लिए दो अन्य युवक भी नदी में उतरे, लेकिन वे भी डूबने लगे। घाट पर मौजूद लोगों में चीख-पुकार मच गई।

मोहिनी की साहसिक पहल
घाट पर पूजा सामग्री बेच रही 10वीं कक्षा की छात्रा मोहिनी ने स्थिति को समझते हुए बिना देर किए नदी में छलांग लगा दी। मोहिनी ने अपनी तैराकी कौशल का उपयोग करते हुए चारों युवकों को एक-एक कर रस्सी के सहारे सुरक्षित बाहर निकाला। इस दौरान वहां मौजूद अन्य लोगों ने भी मदद की, लेकिन अगर मोहिनी वहां न होती, तो शायद यह हादसा टल नहीं पाता।

घाट पर पूजा सामग्री बचेती है मोहिनी 
मोहिनी का जीवन संघर्षपूर्ण रहा है। पिता की मृत्यु के बाद, वह अपनी मां के साथ बटेश्वर में रहती है और घाट पर पूजा सामग्री बेचती है। बचपन से ही मोहिनी को तैराकी का शौक था, और उसने खुद से तैराकी सीखी। इस हुनर ने आज चार जिंदगियों को बचाने में मदद की। मोहिनी की इस बहादुरी की हर तरफ प्रशंसा हो रही है, और उसके साहस और तैराकी कौशल की चर्चा पूरे क्षेत्र में हो रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News