पुलिस ने घुटने से दबाई काले शख्स की गर्दन, दम घुटने से मौत, मरने से पहले करता रहा मिन्नतें-I can't breathe

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2024 - 11:42 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  अमेरिका के ओहियो में पुलिसकर्मियों द्वारा एक काले व्यक्ति को जमीन पर गिराकर काबू करने की कोशिश की जिससे उसकी दम घुटने से मौत हो गई। मरने वाले एक काले व्यक्ति को पुलिसकर्मियों ने नीचे गिरा दिया क्योंकि उसने उनसे कहा था 'मैं सांस नहीं ले सकता', जिससे 2020 में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की यादें ताजा हो गईं।

ओहियो पुलिस विभाग ने बॉडी-कैमरा फुटेज जारी किया, जिसमें पुलिस को एक व्यक्ति को हिरासत में लेते हुए दिखाया गया है, जिसकी पहचान 53 वर्षीय फ्रैंक टायसन के रूप में हुई है, जिस पर 18 अप्रैल को एक कार दुर्घटना के दृश्य को छोड़ने का संदेह था।

36 मिनट के वीडियो में गश्ती अधिकारी को एक कार के पास आते हुए दिखाया गया है जो एक बिजली के खंभे से टकरा गई थी। एक दर्शक का कहना है कि वाहन का चालक पास के एक सराय में भाग गया था।

पेट्रोलिंग ऑफिसर को एक प्रत्यक्षदर्शी बताता है कि कार ड्राइवर पास स्थित सराय में छिपा है। इसके बाद पुलिसकर्मी सराय में प्रवेश करते हैं, जहां वे फ्रैंक टायसन को बार में खड़ा पाते हैं। जैसे ही एक पुलिसकर्मी टायसन का हाथ पकड़ने की कोशिश करता है, वह चिल्लाने लगता है, 'वे मुझे मारने की कोशिश कर रहे हैं, शेरिफ को बुलाओ।' इसके बाद अधिकारियों ने टायसन को जमीन पर गिरा दिया और उसे हथकड़ी लगा दी। एक पुलिसकर्मी उसकी पीठ पर उसकी गर्दन के पास घुटना रखे हुए दिखाई दे रहा है।

टायसन को बार-बार यह कहते हुए सुना जा सकता है, "मैं सांस नहीं ले सकता। मैं...अपनी गर्दन नहीं हटा सकता," जबकि एक अधिकारी खड़े होने से पहले "शांत हो जाओ" और "तुम ठीक हो" चिल्लाता है।

कुछ संघर्ष के बाद, टायसन गतिहीन हो जाता है। इसके बाद अधिकारी टायसन की जांच करते हैं और उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, "क्या वह सांस ले रहा है?" और "क्या उसकी नाड़ी है?"

वीडियो में अधिकारियों को उसकी हथकड़ी खोलते और सीपीआर देते हुए दिखाया गया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, टायसन घटना में शामिल कैंटन पुलिस विभाग के अधिकारियों की पहचान ब्यू शोएनेगे और कैमडेन बर्च के रूप में की गई।

टायसन की क्लीवलैंड के एक स्थानीय अस्पताल में मृत्यु हो गई। स्टार्क काउंटी कोरोनर कार्यालय के मुख्य जांचकर्ता हैरी कैंपबेल ने कहा कि सप्ताह की शुरुआत में शव परीक्षण किया गया था और टायसन के अवशेषों को अंतिम संस्कार गृह में भेज दिया गया था।

फ्रैंक टायसन को अपहरण और चोरी के मामले में 24 साल की सजा काटने के बाद 6 अप्रैल को जेल से रिहा किया गया था। हालाँकि, एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, पैरोल अधिकारी को रिपोर्ट करने में विफल रहने के कारण उन्हें लगभग तुरंत ही रिहाई के बाद नियंत्रण पर्यवेक्षण का उल्लंघनकर्ता घोषित कर दिया गया था।

यह घटना जॉर्ज फ्लॉयड की मौत की याद दिलाती है, जिनकी चार साल पहले मिनियापोलिस में पुलिस के साथ इसी तरह की मुठभेड़ में मौत हो गई थी। फ्लॉयड की हत्या का एक वीडियो, जो वायरल हो गया, उसमें एक श्वेत अधिकारी, डेरेक चाउविन, 9 मिनट से अधिक समय तक उसकी गर्दन पर घुटने टेककर अपनी जान की भीख मांगते हुए, "मैं साँस नहीं ले सकता" दोहराते हुए दिखाई दिया। चाउविन और उसके तीन साथी अधिकारियों को अंततः हत्या और अन्य अपराधों का दोषी ठहराया गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News