ब्लैक फंगस का बढ़ता कहर- महाराष्ट्र में 90 लोगों की मौत, 300 से ज्यादा मरीजों का चल रहा इलाज

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 11:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस की दूसरी लहर अपने साथ लाई घातक बीमारी ब्लैक फंगस अब देशभर में कहर बरपाने लगी है। हालात ये हो गए हैं कि अब इस बीमारी की चपेट में आकर मरने वाले मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र इस बीमारी से भी सर्वाधिक प्रभावित है। अब तक राज्य में 90 मरीज ब्लैक फंगस की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। नागपुर में तो इससे पीड़ित लगभग 300 मरीजों का इलाज चल रहा है। जिले में कई मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

PunjabKesari

प्रदेश के जन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि ब्लैक फंगस के नाम से कुख्यात म्यूकरमाइकोसिस के मामले पिछले साल कोरोना वायरस संक्रमण की शुरुआत के बाद से आने शुरू हुए हैं। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि यह कब आने शुरू हुए। टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में अब तक म्यूकरमाइकोसिस से 90 लोगों की मौत हो चुकी है। यह गंभीर है। इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए।'

PunjabKesari

मंत्री ने कहा कि कोविड-19 मरीज के इलाज में स्टेरॉयड दवाओं के अंधाधुंध इस्तेमाल से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि गंभीर मधुमेह और प्रतिरक्षा प्रणाली के दमन जैसे कारकों से भी लोग इस संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। वहीं दिल्ली भी ब्लैक फंगस से जूझ रही है। राजधानी में अब तक इसके 86 मामले सामने आए हैं। इनमें से इस बीमारी से एक की जान भी चली गई है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News