'प्रधानमंत्री मोदी बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बोलते', हरदीप पुरी बोले- भाजपा को 370 सीट मिलने का दावा संतुलित

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 08:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आगामी लोकसभा चुनाव में 370 सीट पर जीत दर्ज करने का पूर्वानुमान बहुत संतुलित है और वह कभी बढ़ा-चढ़ाकर दावा नहीं करते। पुरी ने एक साक्षात्कार में कहा कि योजनाओं के कार्यान्वयन की समयसीमा को लेकर प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया बयान हमेशा गहन और व्यापक शोध और कई लोगों से मिली जानकारी पर आधारित होते हैं। उन्होंने कहा कि इसके बाद वह इस पर एक समग्र राजनीतिक मोहर लगाते हैं।

पुरी ने कहा, ‘‘2014 में हम जैव ईंधन मिलाने को लेकर बुरी तरह असफल रहे और उससे पहले के 10 साल में 10 राज्य व केंद्र शासित प्रदेश 1.5 प्रतिशत जैव ईंधन मिलाने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सके।'' उन्होंने कहा, ‘‘जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सत्ता में आए तो उन्होंने कहा कि हम इस स्थिति को बदलेंगे। हम नवंबर 2022 तक 10 प्रतिशत जैव ईंधन मिलाने का कार्य करेंगे और 2030 तक यह 20 प्रतिशत के स्तर पर पहुंचाएंगे। हम तय अवधि से पांच महीने पहले ही 10 प्रतिशत जैव ईंधन मिलाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हुए।''

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कुछ भी बढ़ा-चढ़ाकर नहीं कहते हैं। इस महीने के शुरुआत में मोदी ने भरोसा जताया था कि अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 400 से अधिक सीट पर जीत दर्ज करेगा और भाजपा को कम से कम 370 सीट मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि विपक्षी पार्टियों ने चुनाव लड़ने की हिम्मत छोड़ दी है और लंबे समय तक विपक्ष में रहने का संकल्प लिया है।

आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा का संयुक्त रूप से सामना करने के लिए विपक्षी पार्टियों ने ‘इंडिया' गठबंधन बनाया है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय का भी कार्यभार संभाल रहे पुरी ने कहा कि मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं से लोगों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी) के तहत चार करोड़ आवास को मंजरी दी गई और 11 करोड़ शौचालय बनाए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News