बिटक्वाइन 50 हजार से नीचे फिसला, निवेशकों के 200 अरब डालर डूबे

2021-04-23T23:48:16.06

जालंधर बिजनेस डेस्क: अमरीका के राष्ट्रपति द्वारा कैपिटल गेन टैक्स पेशकश किए जाने के कारण क्रिप्टी करंसी बाजार में आई तेज गिरावट से एक दिन में निवेशकों के 200 अरब डालर डूब गए। क्वाइन मेट्रिक्स डाटा की रिपोर्ट के अनुसार कैपिटल गेन टैक्स की पेशकश के बाद बिटक्वाइन में 7.3 प्रतिशत की तेज गिरावट आई और इसके दाम लुढ़क कर 49730 पर पहुँच गए। मार्च के बाद यह पहला मौका है जब बिटक्वाइन के दाम 50 हजार डॉलर से निचे लुढ़के हैं। एक अन्य क्रिप्टो करंसी इद्रियम के दाम 8 फीसदी गिर कर 2320 डालर पर पहुँच गए जबकि इस बीच पांचवीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी एक्सआरपी के दाम में 16 फीसदी की गिरावट देखी गई है।

दरअसल राष्ट्रपति जो बाइडन अमरीका के बड़े अमीरों पर टैक्स की दर बढ़ा कर 43.4 फीसदी कर सकते हैं। क्रिप्टो करंसी बाजार में बाइडन के इस कदम को लेकर घबराहट का माहौल है जिसके चलते क्रिप्टो करंसी बाजार में तेज गिरावट देखी जा रही है। क्रिप्टो करंसी एक्सचेंज से जुड़े विश्लेषकों का मानना है कि पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो करंसी बाजार में काफी तेजी देखने को मिली थी और राष्ट्रपति की इस घोषणा के कारण बाजार सामान्य तरीके से प्रॉफिट बुकिंग के दौर में है और तेजी पर ब्रेक लग गई है।

बिटक्वाइन में इस साल आई 66 प्रतिशत की तेजी
गौरतलब है कि इस वर्ष के पहले 4 महीनों में बिटक्वाइन के दाम में 66 प्रतिशत की तेजी आ चुकी है जबकि एक अन्य डिजीटल करंसी एथ्रीयम ब्लॉक चेन 200 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है। डिजीटल करंसी में यह तेजी वित्तीय संस्थापक निवेशकों द्वारा की जा रही खरीद के कारण आई है। टेस्ला और स्कवेयर जैसी बड़ी कम्पनियों द्वारा कारोबारी सौदों के लिए बिटक्वाइन को मान्यता दिए जाने के बाद भी इसकी कीमतों पर सकारात्मक असर पड़ा है।


Content Writer

Shivam

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static