जम्मू के पुंछ और उधमपुर में बर्ड फ्लू के पहले मामले सामने आये

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 11:40 AM (IST)

जम्मू: जम्मू क्षेत्र के उधमपुर और पुंछ जिलों में तीन मृत पक्षियों के नमूनों की जांच में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है जिसके बाद व्यापक स्तर पर पक्षियों को मारने का काम किया जा रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। जम्मू के पशुपालन विभाग के उप निदेशक (पोल्ट्री एवं अनुसंधान) डी डी डोगरा ने कहा कि उधमपुर के जुगनू ब्लॉक में एक मोर तथा एक पालतू मुर्गे के नमूनों की जांच में एच5एन8 की पुष्टि हुई है और पुंछ के मंडी में एक जंगली कौवे में एच5एन1 के संक्रमण की पुष्टि हुई है।

 

डोगरा ने कहा,  "जम्मू क्षेत्र से सामने आए संक्रमण के ये पहले मामले हैं लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जांच के अधिकतर नतीजों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है।" डोगरा ने कहा कि विभाग ने अब तक 218 नमूने एकत्र कर जांच के लिए पंजाब के जालंधर भेज दिए हैं। उन्होंने कहा कि उधमपुर और पुंछ में सामने आए संक्रमण के तीन मामलों के अलावा 115 नमूनों की जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है, वहीं अन्य नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है।

 

उन्होंने कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार विभाग आवश्यक कदम उठा रहा है। डोगरा ने कहा,"एक मुर्गे और एक मोर की जांच में बर्ड फ्लू संक्रमण पाए जाने के बाद, हमने एक किलोमीटर के क्षेत्र में पक्षियों को मारना और एक से दस किलोमीटर तक के दायरे में निगरानी रखना शुरू कर दिया है।"

उन्होंने कहा कि इसके बारे में लोगों को भी जानकारी दी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News