बर्ड फ्लू की दहशत:  रेस्तरां के मेन्यू से चिकन गायब, करोबार पर मंडराया गहरा संकट

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 02:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू ने पैर पसारना शुरू कर दिया है।  ऐसे में अंडे और चिकन की मांग में भारी गिरावट देखने को मिल रही है।  नॉनवेज परोसने वाले रेस्टोरेंट्स तो जैसे खाली ही हाे गए हैं। ग्राहकों की संख्या में काफी कमी आई है। राजधानी की बात करें तो वहां के तमाम रेस्तरां के मेन्यू से चिकन डिश गायब हो गई है। इसकी जगह मटन व अन्य आइटम जोर पकड़ रही है। 

महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का संकट, सीएम उद्धव ठाकरे ने बुलाई आपात बैठक
 

रेस्टोरेंट मालिकों का कहना है कि हर साल ठंड के मौसम में बर्ड फ्लू को लेकर हड़कंप मचता है लेकिन इस बार बाजार पर जो असर पड़ा है वो इससे पहले कभी नहीं हुआ। बर्ड फ्लू के डर से रेस्टोरेंट और भोजनालयों ने पिछले वर्ष भी चिकन और अंडे के ऑर्डर रद्द कर दिये थे, मांग में भी भारी गिरावट    दर्ज की गयी था। हजारों पक्षियों को मारना पड़ा था, जिससे  पोल्ट्री कारोबारी गहरे संकट में फंस गये। इसी दहशत की वजह से मटन के दाम एक ही दिन में 40 से 50 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गए हैं, वहीं चिकन के दाम एकदम से गिर गए हैं।

4 महिला पायलटों ने बढ़ाया देश का गौरव,  सैन फ्रांसिस्को से नॉन-स्टॉप उड़ान भर पहुंची बेंगलुरु
 

दिल्ली मांस व्यापारी संघ के महासचिव इरशाद कुरैशी ने कहा कि हम इस बात को समझते हैं कि ग्राहक घबरा जाते हैं और सावधानी के तौर पर मुर्गों की खरीदारी बंद कर देते हैं, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि यदि मांस को अच्छे से पकाया जाए, तो स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं होता। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू के खतरे का कारोबार पर ऐसे समय में असर पड़ रहा है, जब कारोबारी पहले की कोविड-19 के प्रभाव से जूझ रहा है।

72 घंटे बाद भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को लौटाया वापस, रास्ता भटक कर पहुंच गया था LAC
 

बता दें कि  दिल्ली सरकार ने बर्ड फ्लू की दहशत के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक और शहर के सबसे बड़े पोल्ट्री बाजार गाजीपुर कुक्कुट बाजार के अगले 10 दिन तक बंद रहने की शनिवार को ही घोषणा कर दी थी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया था कि दिल्ली में जीवित पक्षियों का आयात आज से पूरी तरह प्रतिबंधित किया जा रहा है। गाजीपुर कुक्कुट बाजार अगले 10 दिन तक बंद रहेगा।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News