बिल गेट्स ने कोविड प्रबंधन के लिए भारत की सराहना की: केंद्रीय मंत्री मांडविया

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 12:43 AM (IST)

नेशऩल डेस्क : माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के साथ बैठक के दौरान कोविड-19 के प्रबंधन, टीकाकरण मुहिम और ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन' जैसी डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बुधवार को भारत की प्रशंसा की। एक अधिकारी ने बताया कि निर्माण भवन में बैठक के दौरान मांडविया ने गेट्स को मंत्रालय में एक समर्पित कक्ष दिखाया, जिसे अब स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र और राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य वेधशाला के रूप में जाना जाता है।

इसे कोरोना वायरस महामारी के दौरान स्थापित किया गया था। मांडविया ने ट्वीट किया, ‘‘बिल गेट्स के साथ बैठक शानदार रही। उन्होंने भारत के कोविड -19 प्रबंधन, टीकाकरण मुहिम और ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन' जैसी डिजिटल स्वास्थ्य पहलों की सराहना की। हमने भारत की जी-20 स्वास्थ्य प्राथमिकताओं, पीएम भारतीय जन-औषधि परियोजना और ई-संजीवनी पर चर्चा की।''

इस बीच, बिल गेट्स ने ‘समान विश्व का सृजन: नवोन्मेष की शक्ति' विषय पर रामनाथ गोयनका व्याख्यान के दौरान जलवायु परिवर्तन पर चिंता जताई और इस समस्या के निपटने के लिए वैज्ञानिक नवोन्मेष की अपील की। उन्होंने कहा कि इस मामले में दुनिया भारत से नेतृत्व की उम्मीद करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News