Good News DA Hike:  78 दिन के बोनस की घोषणा, दिवाली से पहले मिलेगी Salary, 1 जुलाई से रुका हुआ महंगाई भत्ता आएगा...

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 12:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  बिहार के सरकारी कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है। वित्त विभाग के सूत्रों के मुताबिक, राज्य सरकार अक्टूबर महीने की सैलरी वक्त से पहले जारी कर सकती है। इस फैसले का उद्देश्य कर्मचारियों को दिवाली के अवसर पर होने वाले खर्चों के लिए आर्थिक राहत प्रदान करना है। इसके अलावा, महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि की मांग भी जोर पकड़ रही है।

दिवाली से पहले मिलेगी सैलरी
बिहार सरकार 8 लाख सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले अक्टूबर की सैलरी देने पर विचार कर रही है। वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार, यह फैसला दिवाली पर होने वाली खरीदारी को ध्यान में रखते हुए लिया जा रहा है ताकि कर्मचारियों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। हालांकि, इस संबंध में अभी तक वित्त विभाग की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

महंगाई भत्ते (DA) की बढ़ी मांग
कर्मचारी संगठनों ने महंगाई भत्ते (DA) को लेकर सरकार पर दबाव बढ़ा दिया है। उन्होंने मांग की है कि 1 जुलाई से रुका हुआ महंगाई भत्ता तुरंत दिया जाए। इसके अलावा, संगठनों ने सचिवालय कर्मचारियों के प्रमोशन में देरी पर भी आपत्ति जताई है और प्रमोशन प्रक्रिया को जल्द से जल्द शुरू करने की मांग की है।

एनएचएम कर्मचारियों की रुकी सैलरी की मांग
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के कर्मचारी, जो अपनी मांगों को लेकर काम बंद कर चुके थे, सरकार से रुकी हुई सैलरी देने की मांग कर रहे हैं। 'काम नहीं तो वेतन नहीं' नीति के तहत उनकी सैलरी रोक दी गई थी, और अब कर्मचारी चाहते हैं कि दिवाली के अवसर पर सरकार यह सैलरी जारी कर दे, जिससे यह उनके लिए एक बड़ा दिवाली तोहफा साबित हो।

केंद्र सरकार से प्रेरणा
3 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के बोनस की घोषणा की थी। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंजूरी के बाद रेलवे कर्मचारियों को यह बोनस दिया गया। बिहार के कर्मचारी भी उम्मीद कर रहे हैं कि राज्य सरकार दिवाली से पहले उन्हें भी महंगाई भत्ते और सैलरी के रूप में राहत देगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News