HDFC के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर लिया गया नया फैसला

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 07:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क : मार्केट कैप के लिहाज से देश के सबसे बड़े लेंडर HDFC बैंक ने बड़ा ऐलान कर दिया है। एचडीएफसी ने अपने कस्टमर को अपडेट किया है कि अब वह एक लिमिट से छोटे यूपीआई ट्रांजेक्शन के बाद के अलर्ट को बंद रहेगी। दरअसल, एचडीएफसी बैंक ने 25 जून से आदेश जारी किया है कि 100 रुपये तक के यूपीआई लेनदेन के लिए आपके मोबाइल पर अलर्ट भेजना बंद कर देगा। अब एसएमएस सूचनाएं केवल 100 रुपये से अधिक और 500 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए भेजी जाएंगी।

बैंक ने अपने ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से सूचित किया कि उन्हें सभी यूपीआई लेनदेन के लिए ईमेल अलर्ट प्राप्त होते रहेंगे। ग्राहकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा जाता है कि सभी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए अपना मेल अकाउंट अपेडट रखे। हालांकि बैंक ने 100 रुपये से कम के लेनदेन के लिए एसएमएस न भेजने के पीछे का कारण नहीं बताया। इसी के साथ, भारत में डिजिटल माध्यमों से भुगतान नए शिखर पर पहुंच रहे हैं, क्योंकि इसके नागरिक तेजी से इंटरनेट पर लेनदेन के उभरते तरीकों को अपना रहे हैं। भारत में खुदरा डिजिटल भुगतान के लिए यूपीआई भुगतान प्रणाली बेहद लोकप्रिय हो गई है, और इसे तेजी से अपनाया जा रहा है। 

इस दौरान भारत सरकार का मुख्य जोर यह सुनिश्चित करने पर रहा है कि UPI के लाभ केवल भारत तक ही सीमित न रहें; अन्य देश भी इससे लाभान्वित हों। अब तक, श्रीलंका, मॉरीशस, फ्रांस, यूएई और सिंगापुर समेत कई देशों ने उभरते फिनटेक और भुगतान समाधानों पर भारत के साथ साझेदारी की है या करने का इरादा रखते हैं। भारत में डिजिटल भुगतान में UPI की हिस्सेदारी 2023 में 80 प्रतिशत के करीब पहुंच गई है। आज के समय में भारत के लगभग 46 प्रतिशत लोग डिजिटल तरीके से लेनदेन कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News