पद संभालने के बाद पहली बार भारत पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग टोबगे

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 05:27 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग टोबगे पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर भारत पहुंचे। जनवरी 2024 में पदभार संभालने वाले भूटानी पीएम की यह पहली विदेश यात्रा है। हवाई अड्डे पर केंद्रीय उपभोक्ता मामले राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने उनका स्वागत किया।

PunjabKesari
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा- भारत में हार्दिक स्वागत है! भूटान के प्रधानमंत्री @tsheringtobgay जनवरी 2024 में पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। हवाई अड्डे पर राज्य मंत्री @AshwiniKChoubeat ने उनका स्वागत किया।@पीएमभूटान की यात्रा भारत और भूटान के बीच मित्रता के अनुकरणीय संबंधों को ध्यान में रखते हुए है।

PunjabKesari
शेरिंग टोबगे के साथ एक प्रतिनिधिमंडल आया है, जिसमें भूटान के विदेश और विदेश व्यापार मंत्री, ऊर्जा मंत्री और उद्योग और वाणिज्य मंत्री शामिल हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी भूटान के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। जनवरी में विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने अपनी तीन दिन की भूटान यात्रा की थी, जो टोबगे के नेतृत्व में नई सरकार के गठन के बाद नई दिल्ली से पहली यात्रा थी।टोबगे की भारत यात्रा उस बैकग्राउंड में हो रही है। जब चीन और भूटान अपनी सीमा विवाद के जल्द समाधान पर विचार कर रहे हैं। जाहिर तौर पर इस बातचीत से भारत के सुरक्षा हितों पर प्रभाव पड़ सकता है। करीब पांच महीने पहले भूटान के तत्कालीन विदेश मंत्री टांडी दोरजी ने बीजिंग में अपने चीनी समकक्ष वांग यी से बातचीत की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News