भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को आज डीसीजीआई से मिल सकती है मंजूरी- सूत्र

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 07:11 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत बायाटेक कंपनी के टीके ‘कोवैक्सीन’ को आज ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से आपातकाल इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि भारत बायोटेक  अपना डेटा डीसीजीआई को सौंप दिया है, जिसके बाद डीसीजीआई कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने पर विचार कर रहा है।
PunjabKesari
कोवैक्सीन के फेज 3 का ट्रायल पूरे देश भर में 25,800 प्रतिभागियों पर कराया गया था. सूत्रों का कहना है कि ट्रायल डेटा और नतीजों का अध्ययन किया गया और इसके बाद डीसीजीआई की एक्सपर्ट कमेटी ने इसे मंजूरी दे दी। यह डेटा पिछले हफ्ते ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को भेजा गया था। वहीं कोवैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 100 फीसदी तक कम हो जाती है।

हालांकि कोवैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण का डेटा अभी किसी प्रख्यात अंतरराष्ट्रीय पीयर रिव्यू जर्नल में प्रकाशित नहीं हुआ है। भारत बायोटेक ने इसी माह कहा था कि राष्ट्रीय दवा नियामक को डेटा सौंपे जाने के बाद इसे किसी जर्नल के पास भेजा जाएगा। यह कार्य तीन महीनों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News