शपथ ग्रहण से पहले TMC का BJP पर तंज, कहा- मोदी के पास नेहरू जैसा जनादेश नहीं

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2024 - 05:15 PM (IST)

पश्चिम बंगाल : तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंद्योपाध्याय ने रविवार को कहा कि नरेन्द्र मोदी भले ही तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, लेकिन उनके पास जवाहरलाल नेहरू जैसा जनादेश नहीं है, जो लगातार तीन कार्यकाल तक प्रधानमंत्री रहे थे। लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के नेता के रूप में फिर से चुने गए बंद्योपाध्याय ने यह भी कहा कि विपक्ष संसद के कामकाज में सकारात्मक भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘लोगों ने उनके (प्रधानमंत्री मोदी) पक्ष में कुछ समर्थन दिया है। लेकिन उनके (मोदी) पास नेहरू जी की तरह जनादेश नहीं है।''

PunjabKesari

सरकार लंबे समय तक नहीं चल सकती
बंद्योपाध्याय ने कहा, ‘‘सरकार रविवार को शपथ लेने जा रही है, जो लोकतांत्रिक प्रक्रिया के अनुसार ठीक है, लेकिन हमारी नेता ममता बनर्जी ने कल घोषणा की है कि यह सरकार लंबे समय तक नहीं चल सकती।'' नेहरू ने 1962 में तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी, जब कांग्रेस ने 361 सीट पर जीत दर्ज की थी, जो 1957 के लोकसभा चुनाव में मिली सीट से 10 कम थी। इस चुनाव में मिली बढ़त से उत्साहित विपक्ष द्वारा संसद की कार्यवाही में निभाई जाने वाली भूमिका के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यदि सदन में उचित प्रबंधन होता तो भूमिका अधिक रचनात्मक होगी।

विपक्ष की भूमिका अधिक रचनात्मक होगी
उन्होंने कहा, ‘‘विपक्ष की भूमिका सकारात्मक रहेगी। हम अपने फैसले खुद लेंगे। हम भी ‘इंडिया' गठबंधन के भागीदार हैं। यदि सदन में उचित प्रबंधन हो तो विपक्ष की भूमिका अधिक रचनात्मक होगी।'' तृणमूल कांग्रेस ने इस बार लोकसभा में अपनी स्थिति में सुधार किया है और पश्चिम बंगाल की 42 में से 29 सीट पर जीत दर्ज की है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बाद यह तीसरी सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है। लोकसभा में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के 234 सांसद हैं, जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के 293 सांसद हैं।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News