नागालैंड में कुत्‍तों के मीट की बिक्री पर रोक, सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी फोटो

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2020 - 03:16 AM (IST)

कोहिमाः नागालैंड सरकार ने शुक्रवार को कुत्ते के मांस की बिक्री और सेवन पर रोक लगा दी। जानवरों के साथ क्रूरता को लेकर चिंताओं के बीच यह अहम फैसला है। राज्य के संसदीय मामलों के मंत्री एन क्रोनू ने बताया कि कुत्तों के वाणिज्यिक आयात और व्यापार पर तथा कुत्ते के मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। यह रोक कुत्ते के पके हुए और कच्चे दोनों तरह के मांस पर लगी है। 

सरकार के प्रवक्ता क्रोनू ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल ने यह निर्णय सेवन के लिए दूसरे राज्यों से कुत्तों को लाने के खतरों को देखते हुए और पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 के अनुरूप किया। उन्होंने बताया कि सरकार ने तत्काल प्रभाव से सूअरों के वाणिज्यिक आयात और व्यापार पर प्रतिबंध लगाने का भी निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में स्वाइन फ्लू के प्रकोप के बाद राज्य ने पहले ही सूअरों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था और मंत्रिमंडल ने इसे मंजूरी दे दी। 

दरअसल, नागालैंड में कुत्तों का मांस उसी तरह खाया जाता है, दिल्‍ली या अन्‍य राज्‍यों में बकरे का मीट खाया जाता है। हालांकि, कानूनी रूप से कुत्ते की हत्या और उसका मांस खाना अवैध है, लेकिन अभी भी नागालैंड और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में कुत्ते का मांस खाया जाता है। स्‍थानीय लोग कुत्ते के मांस को उच्च पोषण और औषधीय मानते हैं। हाल ही में कुत्‍तों के मुंह को रस्सी से बांधकर ले जाया जा रहा था, इसका एक फोटो सामने आया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर काफी बवाल हुआ। ऐसा माना जा रहा है कि लोगों के गुस्‍से को देखते हुए नागालैंड सरकार ने कुत्‍तों के मीट पर रोक लगाई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News