अमेरिका ने  आतंकी संगठन बब्बर खालसा को बताया दुनिया के लिए बड़ा खतरा

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 06:39 PM (IST)

वाशिंगटनः व्हाइट हाउस में आतंकवाद को लेकर ट्रंप सरकार द्वारा जारी  एक रणनीतिक दस्तावेज में  चर्चा दौरान अमेरिका ने भारत में  स्वतंत्र राज्य स्थापित करने के लिए और कई जगहों पर आतंकवादी हमलों के ज़िम्मेदार आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा को दुनिया के लिए बड़ा खतरा बताया है। 
PunjabKesari
अमेरिका  का कहना है कि यह संगठन देश को तोड़ने वाला है। इसने आर्थिक,राजनीतिक और सामाजिक लक्ष्यों को लेकर हत्याएं की और करवाई हैं। यह अमेरिकी हितों के लिए भी जोखिम भरा है। ट्रंप प्रशासन के रणनीतिकारों के मुताबिक,बब्बर खालसा हिंसा और आतंक के माध्यम से  निर्दोष नागरिकों के जीवन को दांव पर लगाता रहा है।  अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा अमेरिका,कनाडा और भारत समेत कई देशों में प्रतिबंधित है।
PunjabKesari
माना जाता है कि हाल के महीनों में,भारत ने  संयुक्त राज्य अमेरिका का उपयोग करके अलगाववादी सिखों के मुद्दे के साथ उठाया है।  अपने रणनीति पत्र में, व्हाइट हाउस ने कहा कि विदेशों में क्रांतिकारी,राष्ट्रवादी और अलगाववादी आंदोलनों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसका उपयोग हिंसा और समाज को अस्थिर करने के इरादे से अक्सर अमरीकी जीवन को खतरे में डाल सकता है।
PunjabKesari
अमेरिका द्वारा पेश इस दस्तावेज में अन्य आतंकी संगठन में लश्कर-ए-तैयबा और एलइटी भी शामिल हैं। अमरीका ने 2002 में बब्बर खालसा को आतंकी समूह की सूची में डाला था। यूएस नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जॉन बोल्टन द्वारा जारी किए गए रणनीतिक दस्तावेज ने न केवल आतंकवादियों को अमेरिका के लिए खतरा पैदा करने पर जोर दिया,बल्कि विदेशों में अलगाववादी आंदोलनों पर भी हिंसा के उपयोग और समाज को अस्थिर करने के इरादे पर ए


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News