बाबा योगी चैतन्य आकाश ने उत्तराखंड के ग्लेशियर पर बनाया 16,000 फीट की ऊंचाई पर मंदिर, शुरु हुई जांच

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 11:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: स्वयंभू बाबा ने उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में सुंदरढुंगा ग्लेशियर पर 16,500 फीट  से ज़्यादा की ऊंचाई पर सरकारी भूमि पर चुपचाप एक अनधिकृत मंदिर बनाया है। बाबा योगी चैतन्य आकाश ने दावा किया कि उन्हें पहाड़ों के ऊंचे पर्यावरण-संवेदनशील स्थान पर मंदिर का निर्माण करने के लिए दिव्य निर्देश प्राप्त हुए हैं।

इस पर एक ग्रामीण महेंद्र सिंह धामी ने कहा,"बाबा ने ग्रामीणों को इस परियोजना का समर्थन करने के लिए मना लिया,उन्होंने कहा कि देवी भगवती उनके सपनों में प्रकट हुईं और उन्हें देवी कुंड में मंदिर बनाने का निर्देश दिया।

यह कुंड तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों के लिए एक पवित्र स्थान है, जिसे इस व्यक्ति ने व्यावहारिक रूप से एक स्विमिंग पूल में बदल दिया है। उन्हें अक्सर वहां नहाते हुए देखा जा सकता है. यह अपवित्रता है।" इस पर स्थानीय प्रशासन ने अब अनधिकृत निर्माण की जांच शुरू कर दी है।

PunjabKesari

कपकोट के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट अनुराग आर्य ने कहा कि वन विभाग, पुलिस और राजस्व कार्यालय की एक टीम अतिक्रमण हटाने और योगी चैतन्य के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए जल्द ही देवी कुंड का दौरा करेगी। आर्य ने कहा,''मुझे इस मुद्दे की जानकारी हाल ही में हुई।'

ग्लेशियर रेंज के रेंजर एनडी पांडे का कहना है कि,"हमें इस बारे में सूचना मिली है। स्थिति का आकलन करने के लिए एक टीम भेजी जा रही है।"

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News