बाबा बालक नाथ जी का मेला आरंभ

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2019 - 03:30 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
देव भूमि हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध सिद्धपीठ सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ मन्दिर दियोटसिद्ध गुफा में महंत राजिंद्र गिरि जी, ऋचा शर्मा उपायुक्त हमीरपुर मंदिर पुजारियों, प्रशासनिक अधिकारियों और भक्तजनों द्वारा पूजा-अर्चना और झंडा चढ़ाया गया। इस प्रकार शाहतलाई में भी विधिवत पूजा-अर्चना और झंडे की रस्म अदा कर मेले का आरंभ किया गया जो पूरा एक महीना 14 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान बाबा जी का लंगर 24 घंटे चलेगा। 

PunjabKesariमीन संक्रांति पर करें ये स्पेशल उपाय, पूरी होगी मनचाही इच्छा (Video)

PunjabKesariदेश-विदेश से माथा टेकने आते हैं श्रद्धालु 
साल भर और विशेषकर चैत्र मास में बाबा जी के दर्शनों के लिए आने वाले भक्त पुरातन समय से चली आ रही परम्परा अनुसार सबसे पहले शाहतलाई में माता रतनो के मन्दिर (जहां बाबा जी ने चिमटा मार 12 साल की लस्सी और रोटियां निकाली थीं।) में माथा टेकते हैं। फिर इसी नगर के गरुणा झाड़ी मंदिर (जहां बाबा जी ने गुरु गोरखनाथ जी को कला दिखाते हुए मोर की सवारी कर उडारी लगाई थी) में माथा टेक कर गुफा दर्शनों के लिए दियोटसिद्ध गुफा की ओर चले जाते हैं जहां रास्ते में पड़ती चरणगंगा के किनारे धूणा लगा कर बाबा जी की चौकी लगाते हुए आगे बढ़ते हैं, गुफा दर्शनों के बाद भक्त राजा भर्थरी मन्दिर, चरण पादुका और महंत निवास में माथा टेक कर यात्रा का समापन करते हैं क्योंकि माना जाता है कि राजा भर्थरी के मंदिर में माथा टेकने से ही यात्रा सफल होती है।

PunjabKesari चैत्र मास में बाबा जी के दर्शनों के लिए देश-विदेश और विशेषकर पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, यू.पी. और अन्य राज्यों में भक्तजन बाबा जी के दर्शन कर झोलियां भरते हैं। 

PunjabKesari
भारत के लिए कैसा रहेगा साल 2019 (Video)

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News