Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना को लेकर आई बड़ी खबर, Health Pacakge में बड़े बदलाव...

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 08:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के तहत अब 70 साल और उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा लाभ दिया जाएगा। साथ ही, योजना में और अधिक हेल्थ पैकेज जोड़ने की भी योजना बनाई जा रही है, जो मुख्य रूप से वृद्धावस्था देखभाल पर केंद्रित होंगे। नैशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) इस पर काम कर रही है, ताकि बुजुर्गों को अधिक स्वास्थ्य लाभ दिए जा सकें।

प्रमुख जानकारी:

30 हजार अस्पताल शामिल: योजना में लगभग 30,000 अस्पताल (13,000 प्राइवेट और 17,000 सरकारी) शामिल हैं, जहां मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।
पैकेज रेट में बढ़ोतरी: 6 साल बाद पैकेज रेट में बढ़ोतरी की संभावना है। इसके लिए डॉ. वी. के. पॉल कमिटी की रिपोर्ट सरकार को सौंपी गई है।
स्वास्थ्य पैकेज में वृद्धावस्था देखभाल: बुजुर्गों के लिए ज्यादा पैकेज जोड़ने पर विचार किया जा रहा है। इसमें मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं जैसे अल्जाइमर और डिमेंशिया भी शामिल हैं।
बड़े सुधार: ज्यादा अस्पतालों को जोड़ने, बिलों के जल्द भुगतान और पैकेज सिस्टम में सुधार की योजना पर भी काम किया जा रहा है।
लाभार्थी: अब तक 7.37 करोड़ लाभार्थी इस योजना का लाभ ले चुके हैं, जिनमें से 49% महिलाएं हैं।
सरकार का उद्देश्य योजना में इंश्योरेंस कवरेज को और बढ़ाकर देश के बुजुर्गों और अन्य लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News