अयोध्या: हेलीकॉप्टर से होगा राम-सीता का आगमन, दीपोत्‍सव पर 500 ड्रोन से दिखाई जाएगी रामायण

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 10:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश-दुनिया में रामभक्तों के लिए श्रद्धा और कौतूहल का केन्द्र बनी अयोध्या के रामकथा पार्क में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का आगमन हेलीकाप्टर से होगा। मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने मंगलवार को एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में बुधवार को दीपोत्सव की जानकारी देते हुए बताया कि अयोध्या की दीपावली पर सभी की नजर है एवं विदेशों में भी देखी जाएगी। उन्होंने बताया कि अयोध्‍या में इस बार दीपोत्‍सव को लेकर 12 हजार वॉलंटियर तैनात किए गए हैं।

PunjabKesari

15 महाविद्यालय , 5 कॉलेज, 35 राम मनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी की अलग-अलग फैकल्टी के छात्र-छात्राएं वॉलिंटियर के रूप में अपना योगदान दे रहे हैं। इसी के साथ ही 500 ड्रोन से रामायण दिखाई जाएगी। सबसे खास आकर्षण थ्री डी होलोग्राफिक शो, थ्री डी प्रोजेक्‍शन मैपिंग और लेजर शो राम की पैड़ी पर सरयू नदी के किनारे आयोजित होगा।

PunjabKesari

आज दिखेगा मनोहर दृश्य
मुख्य कार्यक्रम 3 नवंबर को 10 बजे साकेत महाविद्यालय से प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा द्वारा झांकियों को हनुमानगढ़ी, तुलसी उद्यान होते हुये रामकथा पार्क पर 2 बजे समापन किया जाएगा उसके साथ शोभायात्रा भी मुख्य मार्गो से कलाकारों के साथ चलेगी। दोपहर 2 बजकर 15 मिनट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य विशिष्ट व्यक्ति रामकथा पार्क में आएंगे जिसके बाद हेलीकाप्टर से राम सीता लक्ष्मण के प्रारूप का आगमन, भरत मिलाप, राज्याभिषेक लगभग 3 बजकर 10 मिनट पर होगा।

PunjabKesari

राम-जानकी पूजन, आरती तथा अनेक योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद योगी नयाघाट पर सरयू आरती के लिए 5 बजकर 25 मिनट पर आयेंगे जबकि रामपैड़ी पर 5 बजकर 50 मिनट पर नौ लाख दीपों का एक साथ प्रज्जवलन किया जाएगा। इसके अलावा तीन लाख दीपों का नगर के अन्य स्थानों पर प्रज्जवलन, साढ़े 6 बजे होलोग्राफी शो, प्रोजेक्शन मैपिंग, रामायण पर आधारित लेजर शो होगा। शहर के मुख्य स्थानों,सभी प्रमुख चौराहों पर एलईडी वाहन की एवं डिस्प्ले बोर्ड की सजीव प्रसारण के लिए दिखाने की व्यवस्था है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News