भारतीय इंजन के साथ अटारी बॉर्डर लौटी समझौता एक्सप्रेस, पाक ने डाला था अडंगा

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 06:17 PM (IST)

नई दिल्लीः पाकिस्तान की ओर से अचानक समझौता एक्सप्रेस सेवा रोक देने के बाद भारत ने अपने स्टाफ को भेजकर रेलगाड़ी को वापस भारत लाने का फैसला किया है। दरअसल, पाकिस्तान ने गुरुवार को सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए समझौता एक्सप्रेस को वाघा में रोक दिया, जिससे यात्री कुछ समय के लिये वहां फंस गए। हालांकि, भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान की ओर से सुरक्षा को लेकर जताई गई आशंका को खारिज दिया और वे ट्रेन लेकर अटारी के लिये रवाना हो गए।

PunjabKesari

रेलवे के एक वरिष्ठ के अनुसार, ‘‘आज दोपहर बाद दो बजकर 14 मिनट पर हमें पाकिस्तानी अधिकारियों से सूचना मिली तो हमने उन्हें आश्वस्त किया कि सुरक्षा की कोई चिंता नहीं है और ट्रेन यहां आनी चाहिए। हालांकि, हमने उन्हें यह भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो भारतीय चालक दल के सदस्य और गार्ड इसे सुरक्षा देते हुए वाघा से अटारी तक ले जाएंगे।'' अंतिम सूचना मिलने तक भारतीय चालक दल ने ट्रेन को वाघा से अटारी के लिए रवाना किया और जल्दी ही इसके अटारी पहुंचने की उम्मीद है।
PunjabKesari
समझौता एक्सप्रेस में छह शयनयान डिब्बे और एक एसी 3-टियर का डिब्बा है। भारतीय रेल के सूत्रों के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को पाक की तरफ से रोके जाने के बाद भारतीय चलक दल के सदस्य और गार्ड सुरक्षा देते हुए ट्रेन को लेकर वाघा बॉर्डर से अटारी के लिए रवाना हुए। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘आज दोपहर बाद दो बजकर 14 मिनट पर हमें पाकिस्तानी अधिकारियों से सूचना मिली तो हमने उन्हें आश्वस्त किया कि सुरक्षा की कोई चिंता नहीं है और ट्रेन यहां आनी चाहिए।
 PunjabKesari
समझौता एक्सप्रेस में छह शयनयान डिब्बे और एक एसी 3-टियर का डिब्बा है। शिमला समझौते के तहत इस ट्रेन सेवा की शुरूआत 22 जुलाई 1976 को की गयी थी। गौरतलब है कि भारत की तरफ से यह ट्रेन दिल्ली से अटारी के बीच जबकि पाकिस्तान की ओर से यह लाहौर से वाघा के बीच चलती है। 


हालांकि, हमने उन्हें यह भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो भारतीय चालक दल के सदस्य और गार्ड इसे सुरक्षा देते हुए वाघा से अटारी तक ले जायेंगे।'' अंतिम सूचना मिलने तक भारतीय चालक दल ने ट्रेन को वाघा से अटारी के लिए रवाना किया और जल्दी ही इसके अटारी पहुंचने की उम्मीद है।

 

PunjabKesari

जारी रहेगा करतारपुर कोरीडोर पर काम
इस बीच पाक विदेश मंत्रालय ने एक बड़ा बयान जारी करते हुए कहा दोनों देशों के बीच तनाव के बावजूद करतारपुर कोरीडोर पर काम जारी रहेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने करतारपुर कोरीडोर पर 90 फीसदी काम पूरा कर लिया है व इसी साल नवंबर में गुरु नानक देव जीके 550वें प्रकाशोत्सव पर इसके उद्घाटन की योजना है।

PunjabKesari
बता दें कि पाकिस्तान ने बुधवार को भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कम करते हुए द्विपक्षीय व्यापार भी रोक दिया है। पाक प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की एक अहम बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में शीर्ष सैन्य और असैन्य नेतृत्व भी शरीक हुए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News