pension scheme: 7 रुपये जमा करें रोजाना, जिंदगी भर पाएं 60,000 रुपये पेंशन, सरकार की गारंटी स्कीम

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 11:25 AM (IST)

 नेशनल डेस्क: अटल पेंशन योजना (APY) सरकार द्वारा चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण स्कीम है, जो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए बुढ़ापे में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। इस योजना में 60 साल की उम्र के बाद आपको नियमित पेंशन मिलती है, जो सरकार द्वारा गारंटीड होती है। यदि आप प्रतिदिन मात्र 7 रुपये की बचत करते हैं, तो आप 60,000 रुपये सालाना तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

 5000 रुपये की पेंशन
अगर आप अपने रिटायरमेंट को वित्तीय दृष्टि से सुरक्षित बनाना चाहते हैं, तो अटल पेंशन योजना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। इस योजना में आप रोजाना एक चाय की कीमत से भी कम बचत करके हर महीने 5000 रुपये तक की पेंशन सुनिश्चित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपकी उम्र 18 साल है, तो रोजाना 7 रुपये यानी महीने के 210 रुपये जमा करके आप 60 साल की उम्र के बाद 5000 रुपये प्रति माह पेंशन पा सकते हैं। वहीं, 1000 रुपये पेंशन के लिए हर महीने सिर्फ 42 रुपये का निवेश करना होगा।


मुख्य विशेषताएं:


गारंटीड पेंशन: इस योजना के तहत 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन का लाभ मिलता है। यह पेंशन राशि आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है।

आयु सीमा: इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसमें शामिल होने वाले व्यक्ति को कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा।

न्यूनतम योगदान: आपकी उम्र और पेंशन की राशि के आधार पर हर महीने एक छोटी सी राशि जमा करनी होती है। उदाहरण के लिए, 18 साल की उम्र में यदि आप रोजाना 7 रुपये यानी प्रति माह 210 रुपये जमा करते हैं, तो आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन मिलेगी।

दोनों पति-पत्नी को लाभ: यदि पति-पत्नी दोनों इस योजना से जुड़ते हैं, तो वे 60 साल के बाद प्रति माह 10,000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

नॉमिनी की सुविधा: यदि किसी कारणवश लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को योजना का पूरा लाभ मिलता है।

टैक्स लाभ: इस योजना में निवेश करने पर आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

सुरक्षा: यह योजना गारंटीड पेंशन देती है, जिसमें सरकार की ओर से पेंशन की सुरक्षा की जाती है।

योग्यता:
योजना में शामिल होने के लिए 18-40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक पात्र है।
निवेशक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए, जो आधार कार्ड से लिंक हो।
मोबाइल नंबर पंजीकृत होना आवश्यक है।
कैसे करें आवेदन:
आप अटल पेंशन योजना के लिए किसी भी बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं। बैंक में आपको एक फॉर्म भरकर आवश्यक दस्तावेज जमा करने होते हैं, जिसके बाद आपका खाता खुल जाता है।

अटल पेंशन योजना क्यों जरूरी है?
यह योजना खासतौर पर उन लोगों के लिए है, जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और जिनके पास वृद्धावस्था में आय का कोई पक्का साधन नहीं है। इस योजना के जरिए, वे छोटी-छोटी बचत करके अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं।

56 लाख नए सब्सक्राइबर्स इस साल जुड़े

साल 2015-16 में शुरू हुई अटल पेंशन योजना आज 7 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ एक प्रमुख रिटायरमेंट प्लान बन चुकी है। वित्त वर्ष 2024-25 के पहले छह महीनों में ही 56 लाख नए सब्सक्राइबर्स इससे जुड़े हैं, जो इसकी लोकप्रियता को और बढ़ा रहे हैं।

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News