विधानसभा चुनाव: BJP ने इस मामले में सभी विरोधी दलों को छोड़ा पीछे

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2017 - 07:54 PM (IST)

नई दिल्ली:  पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों के लिए सभी राजनीतिक दल रात-दिन एक कर रहे हैं। पंजाब और उत्तराखंड में चुनाव हो चुके हैं जबकि यूपी में सात चरणों के लिए मतदान हो रहे हैं। मणिपुर में 4 मार्च से चुनाव होंगे। मणिपुर में दो चरणों में मतदान होंगे। वहीं भाजपा चुनाव जीतने के लिए मीडिया को तहेदिल से खुश कर रही है। जीत के लिए उसने भरपूर विज्ञापन दिया है। उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा के विधानसभा चुनावों के लिए टीवी, रेडियो और प्रिंट मीडिया में कैंपेन चलाने के मामले में उसने सबको पीछे छोड़ दिया है।

टीएएम मीडिया रिसर्च की इकाई ऐडेक्स इंडिया से मिले आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल नवंबर से लेकर 4 फरवरी 2017 तक तीन माध्यमों पर तीनों राज्यों के लिए सभी राजनीतिक विज्ञापनों में भाजपा का हिस्सा 59% रहा।” हालांकि इसमें पंजाब में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल और भाजपा एकजुट होकर चलाए गए प्रचार अभियान को शामिल नहीं किया गया है।

कुल विज्ञापनों में एसएडी-भाजपा का हिस्सा 11%  रहा। इंडस्ट्री के सूत्रों का कहना है कि भाजपा ने विधानसभा चुनावों के दौरान विज्ञापन पर 150 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। हालांकि इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी। सपा, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के ऐड वॉल्यूम्स मिलकर भी भाजपा के आंकड़े के आधे तक भी नहीं पहुंच रहा है।

टोटल पॉलिटिकल कैंपेन में सपा के विज्ञापनों का हिस्सा 13%,  
बसपा का 12%  
कांग्रेस का आंकड़ा करीब 4% रहा।


जनवरी के दौरान राजनीतिक दलों ने विज्ञापन में सबसे ज्यादा निवेश किया। टीवी चैनलों पर कुल 27,133 विज्ञापन प्रसारित किए गए, वहीं रेडियो पर 11,722 ऐड स्पॉट्स प्ले किए गए और 2,797 विज्ञापन प्रिंट मीडिया में जारी किए गए। इसके पहले नवंबर में सभी टीवी चैनलों पर कुल 5,754 विज्ञापन, रेडियो पर 3212 और प्रिंट मीडिया में 1,092 विज्ञापन जारी किए गए। नोटबंदी के बाद दिसंबर में राजनीतिक प्रचार कम रहा।

यूपी
यूपी में राजनीतिक विज्ञापनों में भाजपा का हिस्सा 69% रहा।
एसपी का आंकड़ा 17%,
बीएसपी का 12%
कांग्रेस और लोकदल का 1-1% रहा।

पंजाब
पंजाब में राजनीतिक विज्ञापनों में एसएडी-भाजपा का हिस्सा 39% रहा।
भाजपा का हिस्सा (स्वतंत्र रूप से) 4%,
कांग्रेस का 2%
आम आदमी पार्टी का 1%

गोवा
गोवा में  केवल प्रिंट मीडिया में आए विज्ञापनों को शामिल किया गया।
गोवा में भाजपा का हिस्सा 39%
कांग्रेस का 37% रहा
महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी का आंकड़ा 13%
गोवा फॉरवर्ड पार्टी का 4% रहा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News