CM केजरीवाल ने पत्र लिखकर PM मोदी से मांगी मेट्रो चलाने की अनुमति

punjabkesari.in Saturday, May 16, 2020 - 12:24 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अपना विकराल रूप ले लिया है। यहां अब तक कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 8,895 हो गई है। ऐसे में 17 मई तक लागू देशव्यापी लॉकडाउन 3.0 (Lockdown) कल खत्म हो जाएगा। इस बीच दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखकर 17 मई के बाद सरकारी कर्मचारियों और आपात सेवा में जुटे कर्मचारियों के लिए दिल्ली में मेट्रो चलाए जाने की अनुमति मांगी है।

 

मेट्रो परिचालन शुरू करने की तैयारियों में जुटा
प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र में सीएम केजरीवाल ने सलाह दी है कि कोरोना लाॉकडाउन में दिल्ली में सैलून, सिनेमा हॉल, नाई की दुकानें और धार्मिक स्थलों को बंद रखा जाए। बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) आदेश मिलते ही परिचालन शुरू करने के लिहाज से तैयारियों में जुट गया है। मेट्रो यात्रियों के शरीर का तापमान जांचने, सीटों और प्लेटफॉर्म के फर्श पर सोशल डिस्टेंसिंग के संबंध में स्टीकर चिपकाने आदि में जुटा हुआ है।

 

कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली तैयार
अरविंद केजरीवाल ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि 17 मई के बाद लॉकडाउन में ढील दिए जाने पर कोरोना वायरस के मामले बढ़ेंगे, लेकिन दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अस्पतालों में बिस्तरों, आईसीयू, एम्बुलेंस और वेंटिलेटर की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कार्यस्थलों पर आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करना और उसका उपयोग करना अनिवार्य किया जाएगा। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच आपात सेवाओं के अतिरिक्त अन्य लोगों की आवाजाही पर पाबंदी होगी।

 

मेट्रो चलाने के लिए केंद्र से अनुरोध
अपने पत्र में केजरीवाल ने प्रधानमंत्री से कहा है कि 17 मई के बाद चार पहिया वाहनों में ड्राइवर के अलावा दो लोगों को बैठने और दो-पहिया वाहनों पर सिर्फ एक व्यक्ति के यात्रा करने की अनुमति दी जाए। उन्होंने अनुरोध किया है कि दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के लिए दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवा सुबह 7.30 बजे से 10.30 बजे तक और शाम 5.30 बजे से 8.30 बजे तक चलाई जाए। दिल्ली मेट्रो में अभी तक सामान्य दिनों में औसतन प्रतिदिन 26 लाख यात्री यात्रा करते थे।

 

परिवहन मंत्री ने क्या कहा? 
गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो की सेवा 22 मार्च को जनता कर्फ्यू और उसके बाद कोरोना लॉकडाउन के कारण बंद है। हालांकि, अभी तक इस संबंध में कुछ स्पष्ट नहीं है कि मेट्रो ट्रेनें कब से चलनी शुरू होंगी। इस बीच, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने आज कहा कि यदि केंद्र अनुमति दे तो आप सरकार पूरे एहतियात के साथ शहर में सार्वजनिक परिवहन शुरू करने के लिए तैयार है।

 

दिल्ली में अब तक 8,895 संक्रमित
दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहा है, हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 472 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राजधानी में संक्रमितों की संख्या 8,895 हो गई है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से हर दिन 400 से ज्यादा नए मामले मिल रहे हैं। यहां एक अच्छी खबर यह है कि एक दिन में 473 लोग ठीक हुए हैं इसी के साथ ठीक होने वालों की संख्या 3518 पहुंच गई है। 

इस समय राजधानी में एक्टिव केस 5,254 है वहीं हर दिन संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, उसके साथ ही रिकवरी रेट भी 33% के आसपास है। यहां तक 1 लाख 21 हजार से ज्यादा टेस्ट करवाए जा चुके हैं, जबकि एक खतरनाक वायरस के कारण अबतक 123 लोगों की मौत हो चुकी है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News