PRC के मुद्दे पर सुलगा अरुणाचल प्रदेश, सेना ने संभाला मोर्चा

punjabkesari.in Monday, Feb 25, 2019 - 09:15 AM (IST)

ईटानगर: स्थायी निवास प्रमाणपत्र (PRC) के मुद्दे पर अरुणाचल प्रदेश में जारी विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा। अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में कफ्र्यू के बीच उग्र प्रदर्शनकारियों ने उप मुख्यमंत्री चाउना मीन के निजी आवास और उपायुक्त कार्यालय को आग के हवाले कर दिया।  प्रदर्शनकारी अन्य राज्यों से आये लोगों को स्थायी निवास प्रमाणपत्र देने के लिए सरकार की ओर से नियुक्त पैनल की अनुशंसाओं में परिवर्तन की मांग कर रहे हैं।  इस बीच सेना ने नाहारलगुन और ईटानगर के बीच फ्लैग मार्च किया। एहतिहातन राजधानी में इंटरनेट सेवाएं स्थगिग कर दी गई हैं।  हिंसा ना बढ़े इसके लिए सेना ने ईटानगर और नहरगांव में फ्लैग मार्च भी निकाला। केंद्र सरकार ने कानून और व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन की मदद करने के लिए राज्य में 1,000 अर्धसैनिक बलों को भेजा है। 


PunjabKesari

इस बीच केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरन रिजिजू ने राज्य के निवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने हिंसा की इन घटनाओं के लिए कांग्रेस की प्रदेश इकाई को जिम्मेदार ठहराया है।  सूत्रों के अनुसार इसके पहले आज करीब तीन हजार की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने मुखयमंत्री पेमा खांडू के आवास पर धावा बोल दिया। इस दौरान अद्र्धसैनिक बल के जवानों ने बेकाबू प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए गोलीबारी की जिसमें दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गयी। इसके साथ ही मृतकों की संख्या तीन हो गई। इसके पहले शुक्रवार को पुलिस की गोलीबारी में 22 वर्षीय रिस्सो तारी की मौत हो गई थी।

PunjabKesari

प्रदर्शनकारियों ने ईटानगर पुलिस थाना, फोर्ड ,निसान, हुंडई, रेनॉल्ट, महिन्द्रा आदि कार शो रुम में भी तोडफ़ोड़ की।  प्रदर्शनकारियों की ओर से शनिवार को की गई पत्थरबाजी में 24 पुलिसकर्मियों सहित 35 लोगों के जख्मी होने के बाद ईटानगर और नाहरलगुन में बेमियादी कफ्र्यू लगा दिया गया था। अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में शुक्रवार की रात पुलिस गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत की घटना के बाद तनाव बना हुआ है और पूरा क्षेत्र रविवार को दूसरे दिन भी कफ्र्यू के साये रहा। इस बीच प्रशासन ने कफ्र्यू की मियाद सोमवार तक के लिए बढ़ा दी है।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News