इराक में ISIS द्वारा बंधक बनाये गये सभी 39 भारतीय जीवित: सुषमा स्वराज

punjabkesari.in Saturday, Sep 19, 2015 - 03:29 AM (IST)

नई दिल्ली: इराक में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों द्वारा एक साल से अधिक समय से बंधक बनाये गये सभी 39 भारतीय जीवित हैं, यह बात आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पीड़ितों के परिवारों से कही। पिछले साल जून में मोसुल से भारतीयों के अपहरण के बाद से आठवीं बार पीड़ितों के परिवारों से मुलाकात करने वाली सुषमा ने अनेक सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर भारतीय नागरिकों के ठीकठाक होने के बारे में परिजनों को एक बार फिर भरोसा दिलाया।  

खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल के साथ परिवारों से मुलाकात कर रहीं सुषमा ने कहा कि सरकार भारतीय श्रमिकों की जल्दी और सुरक्षित रिहाई के लिए समस्त गंभीर प्रयास कर रही है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मंत्री ने उन्हें यह भी बताया कि 39 नागरिकों के कुशल होने के बारे में कोई सीधी खबर नहीं है लेकिन अनेक सूत्रों ने संकेत दिया है कि उनसे इराक में काम कराया जा रहा है।  
 
सुषमा ने बंधक बनाये गये भारतीयों की सुरक्षित रिहाई में सहायता के लिए पहले खाड़ी सहयोग परिषद जीसीसी और क्षेत्र में अन्य मित्र देशों के अपने समकक्षों से व्यक्तिगत रूप से बात की थी। मंत्री ने परिवारों को यह आश्वासन भी दिया कि जैसे ही श्रमिकों की कुशलता के बारे में सरकार को कोई ठोस सबूत मिल जाता है, उसे परिवार के सदस्यों के साथ साझा किया जाएगा। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News