राखी के दिन भाई की जान बचा कर बहन ने दिया सबसे बड़ा तोहफा

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2015 - 02:26 PM (IST)

राजस्थान:भाई-बहन का रिश्ता दुनिया में सबसे प्यारा और भावना से जुड़ा रिश्ता है । भाई बहन की सुरक्षा के लिए हर दम तत्पर रहता है तो वहीं बहन भाई की लंबी उम्र के लिए रक्षा सूत्र उसके हाथ में बांधती है लेकिन हनुमानगढ़ में रहने वाली प्रियंका (16) ने तो अपने छोटे भाई विशाल (14) को बोनमैरो ट्रांसप्लांट के जरिए नया जीवन प्रदान किया ।

विशाल मेजर थैलेसीमिया से पीड़ित है जिससे हर 15 दिन के बाद उसे ब्लड चढ़ाना पड़ता है । उसके चाचा नरेश कुमार ने बताया कि विशाल बचपन से बीमार रहता था । बार-बार ब्लड चढ़ाने की परेशानी से राहत पाने के लिए डॉक्टर्स ने परिवार में से ही किसी के बोन मैरो की जरूरत बताई । इस रोग के चलते विशाल के शरीर में खून नहीं बनता है जिस कारण वह जल्दी ही थक जाता है।

शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने के कारण पूरा शरीर सफेद होने लगता है । स्वस्थ बोन मैरो डालने से जल्द ही विशाल के शरीर फिर से रेड व्हाइट ब्लड सेल्स प्लेटलेट्स बनने लगेगा।प्रिंयका ने अपने भाई की जान बचाने के लिए आगे बढ़कर अपने भाई को बोन मैरो देने का फैसला किया ।

हाल ही में जयपुर के एक निजी अस्पताल में प्रियंका के बोन मैरो का विशाल में सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट कर दिया गया है। घर की हालत ज्यादा अच्छी न होने के कारण विशाल के चाचा ने प्रशासन से राहत दिलवाने की अपील की और प्रशासन ने विशाल के उपचार के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से दस लाख रुपए दिलवाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News