मोदी ने अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए कदम उठाने के दिये निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Aug 25, 2015 - 12:18 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शेयर बाजार और रुपये में आज हुयी भारी गिरावट की समीक्षा करते हुये अर्थव्यवस्था में मजबूती के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश देते हुये वैश्विक स्तर पर उत्पन्न इस स्थिति को एक अवसर के रूप में देखने की सलाह दी है। 

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने प्रधानमंत्री के साथ शेयर बाजार और रुपये की स्थिति पर चर्चा के बाद संवाददाताओं से कहा कि मोदी ने स्थिति की समीक्षा की है और अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए और अधिक कदम उठाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि घरेलू अर्थव्यवस्था मजबूत है और भुगतान की कोई समस्या नहीं है। इसके मद्देनजर उन्होंने राहत पैकेज जारी किये जाने की संभावना से इंकार किया।  
 
वित्त्मंत्री ने बाजार में हस्तेक्षेप किये जाने के जवाब में कहा, ‘‘स्थिति पर हम नजर रखे हुये हैं और जब जरूरत होगी तो हस्तक्षेप किया जाएगा। बाजार में उथल-पुथल अधिक दिनों तक जारी नहीं रहेगा और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन को मिला अभिदान इसका पुता प्रमाण है।’’ बाजार की स्थिति पर उन्होंने रिजर्व बैंक और पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ चर्चा की है। उन्होंने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था में सुस्ती आने की भविष्यवाणी से वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारो में गिरावट आयी है। 
 
इसके अतिरिक्त चीनी मुद्रा युआन के अवमूल्यन की वजह से गत 11 अगस्त से रुपया सहित दुनिया की लगभग सभी मुद्राओं पर दबाव बना हुआ है। इसी वजह से रुपया भी लुढक रहा है। सरकार घरेलू और विदेशी बाजार पर लगातार नजर रखे हुये हैं।  चीन की अर्थव्यवस्था में सुस्ती की आशंका से वैश्विक बाजार में आयी सुनामी से आज घरेलू शेयर बाजार में करीब छह फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी। रूपया भी दो वर्ष के निचले स्तर तक लुढ़क गया।  
 
जेटली ने इससे पहले सीमा शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सेवा कर के मुय आयुक्तों एवं महानिदेशकों के दो दिवसीय समेलन का शुभारंभ करते हुये कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को लेकर की जा रही अटकलबाजी और चीन की मुद्रा यूआन के अवमूल्यन सहित कई कारकों की वजह से वैश्विक बाजार में उथल-पुथल हुई है जिसका असर घरेलू बाजार पर भी देखा जा रहा है। इससे पहले जेटली ने कहा कि शेयर बाजार में भारी गिरावट अंतर्राष्ट्रीय कारकों की वजह से हुई है तथा सरकार और रिजर्व बैंक इस पर कड़ी नजर रखे हुये हैं। 
 
वैश्विक बाजार में पिछले कुछ दिनों से भारी उथल-पुथल देखी जा रही है, जिसका असर आज घरेलू बाजार में देखने को मिला है। वैश्विक बाजार में विभिन्न कारणों से गिरावट हो रही है जिससे भारतीय बाजार पर भी दबाव बना है, लेकिन इसके लिए घरेलू कारक जिम्मेदार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से सुधर रही है और वैश्विक बाजार में स्थिरता आने पर भारतीय बाजार शीघ्र ही सुधर जायेगा। श्री जेटली ने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक इस पर कड़ी निगाह रखे हुये हैं। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News