IIT entrance exam: फिर बजा ''सुपर 30'' का डंका, 25 छात्रों ने मारी बाजी

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2015 - 04:55 PM (IST)

पटना: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्था ‘सुपर 30’ ने एक बार फिर अपना परचम लहराया है। इस बार ‘सुपर 30’ के 30 में से 25 छात्रों ने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है। पटना के चर्चित ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार ने गुरुवार को प्रवेश परीक्षा के परिणाम निकलने के बाद बताया कि इस वर्ष 30 में से 25 छात्र सफल हुए हैं, जिसमें से सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आते हैं। वह कहते हैं कि आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों में मजदूर, टैक्सी चालक, कृषक और फेरी लगाने का काम करने वाले बच्चे शामिल हैं। 

उन्होंने बताया कि ‘सुपर 30’ के 30 छात्रों में से एक छात्र का टोक्यिो विश्वविद्यालय में पहले ही चयन हो गया था, जिस कारण वह प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हुआ था। इसके बाद एक अन्य छात्र को ‘सुपर 30’ में शामिल किया गया था। आनंद ने कहा, ‘यह जीत न सिर्फ उन सफल बच्चों की है, बल्कि उन तमाम आशाओं की जीत है जिसने इस एक दिन को जीने के लिए न जानें कितने कष्ट झेले हैं। मुझे उम्मीद है कि मेरे सफल हुए बच्चे भविष्य में सफलता की सीढिय़ों पर ऐसे ही बढ़ते रहेंगे।’

उन्होंने कहा, ‘अगर आप लोगों की शुभकामना और आशीर्वाद साथ रहा तब आने वाले भविष्य में ‘सुपर 30’ को और विस्तारित करूंगा।’ सभी उत्तीर्ण विद्यार्थी गुरुवार को परिणाम जानने के लिए आनंद के आवास पर एकत्रित हुए थे। उल्लेखनीय है कि पटना के ‘सुपर 30’ से पिछले 14 वर्षों के दौरान कुल 333 छात्र-छात्राओं ने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है। गौरतलब है कि ‘सुपर 30’ में बच्चों को नि:शुल्क आईआईटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News