सरकार ने राष्ट्रीय आपदा हेल्पलाइन 1078 शुरू की

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2015 - 08:29 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत ने आज भूकंप प्रभावित नेपाल में और अधिक विमान तथा सैन्य हेलीकॉप्टर तैनात करके राहत और बचाव अभियान को तेज कर दिया और राष्ट्रीय आपदा हेल्पलाइन 1078 शुरू की। नेपाल से 5400 से अधिक लोगों को इन विमानों से वापस लाया गया है। विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि अनेक अड़चनों के बावजूद बचाव कार्य तेज कर दिया गया है और संबंधित मंत्रालय वहां जीवित लोगों को हरसंभव मदद के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।  

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एमडीएम के सदस्य सचिव आर के जैन ने कहा कि लोगांे को अपनों के बारे में जानकारी जुटाने में मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा हेल्पलाइन 1078 शुरू की गयी है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कोई भी 011-1078 डायल करके इस सेवा का लाभ उठा सकता है और हमसे जो भी अनुरोध किया जाएगा, हम उसे अभियान में शामिल संबंधित एजेंसियों के साथ साझा करेंगे।’’ विदेश सचिव ने कहा कि अब तक 30 विदेशी नागरिकों समेत 5400 से अधिक भारतीयों को नेपाल से निकाला गया है जिनमें 2091 को भारतीय वायु सेना ने निकाला।  
 
गृह सचिव एल सी गोयल ने कहा कि बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और राजस्थान से 72 लोगों के मारे जाने की खबरें हैं जिनमें क्रमश: 56, 12, 3 और एक शस की मौत हो गयी। विदेश सचिव ने कहा कि अनेक देशों ने भारत से नेपाल में फंसे उनके नागरिकों को बचाने का अनुरोध किया है। रक्षा सचिव ने कहा कि सरकार बचावकर्मियों की मदद के लिए नेपाल में गोरखा पूर्व सैनिकों का सहयोग लेने पर विचार कर रही है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News