PICS: जो पीता है इस गांव का पानी हो जाता है विकलांग

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2015 - 11:15 AM (IST)

नवादा: बिहार में नवादा जिले के एक गांव का ऐसा अनोखा मामला सामने आया है। यहां हर कोई व्यक्ति इस गांव का पानी पीने से विकलांग हो जाता है।

जानकारी के अनुसार रजौली प्रखंड के कचहरियाडीह निवासी कारू राजवंशी की गाय ने जब एक बछड़े को जन्म दिया तो वह विकलांग पैदा हुआ। बताया जा रहा है कि दूषित पानी पीने से डेढ़ दशक पहले कारू और उसकी पत्नी विकलांग हो गई थी। उनके दो स्वस्थ्य बेटे पैदा हुए, लेकिन 10 साल की उम्र में ही उनके बेटे शिवबालक (16 वर्ष) और गोवर्धन (14 वर्ष) विकलांग हो गए।

3 साल पहले कारू ने एक गाय खरीदी थी, लेकिन जब गाय ने बछड़े को जन्म दिया, तो वह विकलांग पैदा हुआ। सूत्रों के अनुसार यह विकलांगता की यह समस्या सिर्फ कारू परिवार तक सीमित नहीं है। ये ओर भी लोगों की कहानी है, जो विकलांगता का अभिशाप झेल रहे हैं। स्थिति यह थी कि इस गांव का जो भी पानी पीता था वो या तो विकलांग हो जाता है या उसे कोई गंभीर बीमारी हो जाती है। किसुन भूइयां का 20 वर्षीय पुत्र संतोष विकलांगता का शिकार है। उसका पूरा शरीर टेढ़ा हो गया है। बताया जा रहा है कि ऐसे कई दर्जनों ग्रामीण हैं, जिनका जीवन ऐसा है।

पानी टंकी भी कारगर नहीं

हालांकि, इस रोग से बचने के लिए हरदिया पंचाचत में पानी टंकी का निर्माण किया गया है। प्रभावित ग्रामीणों को विस्थापित भी किया गया है, लेकिन गांववालों की परेशानी खत्म नहीं हो रही है। वहीं लोक-स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता प्रदुम्न शर्मा ने बताया कि ग्रामीणों को शुद्ध पानी की व्यवस्था कराई जा रही है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News