सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के पैरेंट्स हो जाएं बेफ्रिक

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2015 - 02:02 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पैरेंट्स अकसर उनकी पढ़ाई को लेकर चिंतित रहते है क्योंकि वहां उनकों सुविधाअों के साथ-साथ शिक्षा की भी कमी रहती है। 

पेरेंट्स को अक्सर यह चिंता सताती है कि उनके बच्चे स्कूल में क्या पढ़ रहे हैं या बच्चों के टीचर्स वक्त पर क्लासेस अटेंड करते हैं कि नहीं? लेकिन अब उन्हें परेशान होने की जरुरत नहीं। इनके सारे स्वालों का जवाब देगा मोबाइल। जी हां   स्कूल प्रशासन की ओर से एसएमएस के जरिए रोजाना पेरेंट्स को बच्चों संबंधी जानकारियां भेजी जाएंगी।

सरकारी स्कूलों के फंक्शन को पारदर्शी बनाने की दिशा में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ‘सरल दर्पण’ प्रोग्राम शुरू किया है। इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि टीचर्स को बायोमीट्रिक अटेंडेंस से गुजरना होगा। इसके अलावा स्कूल रोज एक डेली रिपोर्ट तैयार करेगा। रिपोर्ट में बच्चों को पढ़ाया जा रहा कोर्स, टीचरों की अटेंडेंस, बच्चों की परफॉर्मेंस आदि से जुड़ी जानकारियों को शामिल किया जाएगा। एसएमएस के जरिए हर स्टूडेंट के पेरेंट्स को यह जानकारियां भेजी जाएंगी। इस प्रोजेक्ट को कॉर्डिनेट करने के लिए एक डाटा सेंटर जल्द ही मुंबई में स्थापित किया जाएगा।

यह कार्यक्रम चार राज्यों के केंद्रीय विद्यालय में चालू होगा। इन चार राज्यों में से दो महाराष्ट्र और राजस्थान  हैं। केंद्रीय विद्यालय बोर्ड ने भी इस प्रोग्राम को 1000 स्कूलों में लागू करने की मंजूरी दे दी है।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News