दिल्ली के स्कूलों में बम की धमकी: ईमेल में ''स्वरायिम'' शब्द है, जिसका इस्तेमाल इस्लामिक स्टेट 2014 से कर रहा है

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2024 - 05:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने खुलासा किया है कि बुधवार तड़के दिल्ली-एनसीआर के 80 से अधिक स्कूलों को धमकी देने के लिए इस्तेमाल किए गए ईमेल में 'स्वरायिम' शब्द शामिल था, जो 2014 से इस्लामिक स्टेट द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक अरबी शब्द है। सूत्रों के मुताबिक, जिस ईमेल आईडी से दिल्ली एनसीआर के स्कूलों को धमकी भरा पत्र भेजा गया है, उसका नाम 'savariim@mail.ru' है। अब तक की जांच से पता चला है कि 'सवारीइम' (तलवारें टकराना) एक अरबी शब्द है, जिसका इस्तेमाल इस्लामिक स्टेट 2014 से इस्लामिक प्रोपेगेंडा फैलाने के लिए कर रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि इन धमकी भरे ईमेल के पीछे किसी संगठन की साजिश तो नहीं है। 80 स्कूलों में से, दक्षिण जिले के कुछ स्कूल थे जो कि एमिटी स्कूल साकेत, डीपीएस इंटरनेशनल साकेत, रेड रोज़-न्यू ग्रीन फील्ड और एपीजे स्कूल। बम डिस्पोजल टीम (बीडीटी) और स्थानीय पुलिस के जरिए स्कूलों की गहन जांच कराई जा रही है, लेकिन अभी तक कुछ पता नहीं चल सका है।

पश्चिम जिले के जिन 21 स्कूलों को बम की धमकी वाला ईमेल मिलने की सूचना मिली है, उनमें से कुछ हैं- सलवान जूनियर स्कूल, नारायणा, गुरु हरकिशन पब्लिक स्कूल, हरि नगर, मीरा मॉडल स्कूल, हरि नगर, न्यू एरा पब्लिक स्कूल, हरी नगर और एस एल सूरी डीएवी स्कूल, जनक पुरी। उत्तर-पूर्वी जिले में, दिल्ली पुलिस पब्लिक स्कूल, वज़ीराबाद, समर्थ स्कूल, लोनी रोड और भीष्म पितामह सरकारी स्कूल, बी ब्लॉक, नंद नगरी ने कहा कि उन्हें धमकी मिली है।

नई दिल्ली के शाहदरा जिले में, डीएवी स्कूल, श्रेष्ठ विहार, डीएवी स्कूल, दयानंद विहार, भाई परमानंद स्कूल, आनंद विहार, भारत नेशनल पब्लिक स्कूल, केकेडी और विवेकानन्द पब्लिक स्कूल, आनंद विहार कुछ स्कूल थे। इस बीच, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि ईमेल एक 'फर्जीवाड़ा' प्रतीत होता है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, "घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह मेल फर्जी लगता है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।"

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि उन्होंने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से विस्तृत जांच की मांग की है. बम की धमकी की खबर के बाद उन्होंने पहले उत्तरी दिल्ली के एक स्कूल का दौरा किया था।दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकी भरे ईमेल भेजे गए हैं, उन्हें एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया और बच्चों को वापस भेज दिया गया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News