61 साल की नानी ने अपनी नातिन को जन्म देकर रचा नया इतिहास

punjabkesari.in Sunday, Mar 08, 2015 - 02:14 PM (IST)

चेन्नई: चेन्नई में एक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 61 साल की नानी ने अपनी नातिन को जन्म देकर नया इतिहास रचा। जानकारी के अनुसार 27 वर्षीय सीथालक्ष्मी मां बनने के लिए सालों से तरस रही थी।

बताया जा रहा है कि सीथालक्ष्मी जब पहली बार गर्भवती हुई तो सातवें महीने में ही उसका एबॉर्शन हो गया। गर्भाशय से ज्यादा ब्लीडिंग के कारण डॉक्टरों को सीथालक्ष्मी का गर्भाशय काटना पड़ा। इसके बाद उन्होंने कई बड़े डॉक्टरों से इलाज कराया लेकिन वह मां नहीं बन सकीं। उसके बाद डॉक्टरों ने ‌सीथालक्ष्मी को किसी सरोगेट की सहायता से मां बनने की सलाह दी।

सीथालक्ष्मी और उसके पति ने एक फर्टीलिटी सेंटर में जाकर सरोगेट मां की तलाश की और उससे अपने बच्‍चे की मां बनने की बिनती की। सरोगेट मां बनने के लिए जो महिला मिली उस पर उन्होंने एक साल में करीब आठ लाख रुपए खर्च कर दिए लेकिन उन्हें बच्चा पाने में सफलता नहीं मिली। सीथालक्ष्मी को हर जगह से निराशा हाथ लगी। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी एक बार फिर सीथालक्ष्मी ने फर्टीलिटी सेंटर में जाकर डॉक्टरों से सलाह ली।

इस बार डॉक्टरों ने उन्हें सुझाया कि सोरोगेसी के ल‌िए वे महिला अनुकूल होगी जो उनके परिवार से हो। खुशी की बात यह थी कि इस बार सीथालक्ष्मी के साथ उनकी मां भी उनके साथ मौजूद थीं। सीथालक्ष्मी की मां डॉक्टर की यह बात सुनकर खुद सरोगेसी के लिए तैयार हो गईं। लेकिन अब दिक्कत ये थी सीथालक्ष्मी की 61 वर्षीय मां रजोनिवृत हो चुकी थीं जो मां बनने के लिए असर्मथ थीं।

इसके बावजूद भी डॉक्टरों ने उनको दो महीने तक हार्मोनल ट्रीटमेंट के लिए रखा जिससे उनकी एमसी फिर से नियमित हो गई। इसके बाद डॉक्टरों ने कृतिम विधि से तैयार किया गया सीथालक्ष्मी का भ्रूण उनके गर्भाशय में स्‍थापित किया और जिसके नौ महीने बाद सीथालक्ष्मी की मां ने एक बच्ची को जन्म दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News