आयकर में मिल सकती है छूट, विकास दर अनुमान हो सकता 8 प्रतिशत

punjabkesari.in Saturday, Feb 28, 2015 - 11:00 AM (IST)

नई दिल्ली: आॢथक आंकड़ों, विशेषकर विकास दर, राष्ट्रीय आय, महंगाई और इसी तरह के दूसरे सरकारी आंकड़ों के लिए आधार वर्ष में बदलाव किए जाने के मद्देनजर बजट में अगले वित्त वर्ष के लिए विकास अनुमान 8 प्रतिशत रखा जा सकता है और बचत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से व्यक्तिगत करदाताओं तथा कंपनियों को देश में निवेश बढ़ाने के लिए बड़ी राहत मिल सकती है।

वित्त मंत्री अरुण जेतली अभी बजट तैयार करने में व्यस्त हैं। इसी क्रम में उन्होंने बजट के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समक्ष प्रस्तुति दी है जिसके बाद ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मोदी ने उन्हें व्यक्तिगत आयकरदाताओं को बड़ी राहत देने के उपाय करने के लिए कहा है।

इस बीच सूत्रों ने कहा है कि आयकर में कितनी छूट दी जाएगी यह अब तक तय नहीं है लेकिन व्यक्तिगत आयकरदाताओं के लिए कर स्लैब या छूट के साथ कॉर्पोरेट कर दर में बदलाव की संभावना है। 

विश्लेषकों का कहना है कि देश की कई बड़ी कंपनियां हैं जो भारी-भरकम कर की वजह से अपना परिचालन दूसरे देशों में स्थानांतरित कर रही हैं। इसके मद्देनजर कॉर्पोरेट कर में कुछ छूट दिए जाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। साथ ही व्यैक्तिक आयकरदाताओं को राहत दिए जाने की जरूरत है ताकि बचत में बढ़ौतरी हो सके और निवेश बढ़ाने में मदद मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News