बड़ा खुलासा: प्रधानमंत्री तक पहुंचने से पहले लीक हो जाती थी फाइलें

punjabkesari.in Monday, Feb 23, 2015 - 02:50 PM (IST)

नई दिल्ली: पेट्रोलियम मंत्रालय में जासूसी कांड के मामले में अरेस्ट लोगों से मिले कागजातों से एक और बड़ा खुलासा हुआ है। यह खुलासा काफी चौंकाने वाला है जिसमें बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार के किसी भी योजना पर काम करने और फैसला लेने की जानकारी सीधे कॉर्पोरेट्स तक पहुंच जाया करती थी। जासूसों से पूछताछ के बाद पुलिस ने बताया कि कई बार तो अहम दस्तावेज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास पहुंचने के पहले ही लीक हो जाया करती थी।
 
छोपेमारी के दौरान कब्जे में ली गई चीजों की जांच कर रहे अधिकारियों का कहना है कि अब तक कई ऐसे जरूरी दस्तावेज मिल चुके हैं जो काफी महत्वपूर्ण और गोपनीय हैं। इन दस्तावेजों में कुछ ऐसे भी हाथ लगे हैं जो अभी तक प्रधानमंत्री या संसद में पेश भी नही हुए हैं। एक सूत्र ने बताया, ''इन दस्तावेजों में अंडर सेक्रेटरी, जॉइंट सेक्रेटरी, सेक्रेटरी और यहां तक कि मंत्रियों और संसदीय समितियों के सदस्यों के हस्ताक्षर हैं।
 
हाइड्रोकार्बन प्रॉडक्शन पर कैबिनेट रिपोर्ट से लेकर ऑइल कंपनियों के लिए लाइसेंसिग पॉलिसी पर कैबिनेट नोट भी इसमें शामिल है।'' एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जो दस्तावेज बरामद हुए हैं काफी गोपनीय हैं। बरामद किए गए इन दस्तावेजों से देश की सुरक्षा को बहुत बड़ा खतरा पैदा हो सकता था। इतना ही नहीं देश के कई प्रॉजेक्ट्स के लिए भी खतरा पैदा हो सकता था। 
 
क्राइम ब्रांच के अधिकारियों का दावा है कि उन्हें आशाराम, उनके बेटों राकेश और लाल्टा प्रसाद, ईश्वर सिंह, काज कुमार चौबे, पूर्व पत्रकार शांतनु समेत कई लोगों के यहां से जूट के बैगों में रखे गए डॉक्युमेंट्स मिले हैं। जांचकर्ताओं को 5 कंप्यूटर औऱ लैपटॉप, हार्ड डिस्क और कुछ अन्य डिवाइस मिले हैं, जिनमें हजारों डॉक्युमेंट होने की बात कही जा रही है। इन्हें एक्सपट्र्स की मदद से एनलाइज किया जा रहा है। एक और खुलासा हुआ जिसमें पता चला कि पैट्रोलियम मंत्रालय के टाइपिस्ट को एक एनर्जी कंपनी ने 20 गुना ज्यादा सैलरी पर रखा था। यह टाइपिस्ट कोई और नहीं जुबिलियंट एनर्जी के एग्जीक्यूटिव सुभाष चंद्रा हैं। 
 
आपको बता दें कि मंत्रालय के इस जासूसी कांड में टॉप लेवल के अधिकारियों सहित कार्पोरेट घरानों के तार जुड़े हुए हैं। बताया जा रहा है कि पुलिस कमिश्रर बी.एस. बस्सी ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह को इस बारे में अवगत कराया है। इन कांड में जुड़े कई जासूसों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है और इससे संबंधित जारकारी की पूछताछ की जा रही है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News