साध्वी प्राची ने कराई युवक की ‘घर वापसी’ पुलिस ने हिरासत में लिया

punjabkesari.in Sunday, Feb 08, 2015 - 08:03 PM (IST)

लखीमपुरखीरी: विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) नेता साध्वी प्राची द्वारा आज उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में एक युवक की कथित रूप से ‘घर वापसी’ कराए जाने को लेकर जिला प्रशासन ने सख्त रुख अपनाया। सूत्रों के मुताबिक विहिप द्वारा अपने स्वर्ण जयंती वर्ष के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मंच पर एक युवक की हिन्दू धर्म में ‘घर वापसी’ कराई गई। इसकी खबर मिलने पर पुलिस ने राजन पुरी नामक उस युवक को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।
 
 बयान दर्ज कराने के लिए युवक को कचहरी ले जाने का विरोध करते हुए विहिप कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन और नारेबाजी करते हुए कार्यक्रम स्थल पर ही बयान दर्ज करने की मांग की। हालांकि बाद में युवक को कार्यक्रम स्थल पर लाए जाने के बाद करीब एक घंटे तक चला यह नाटकीय घटनाक्रम समाप्त हुआ। उपजिलाधिकारी राकेश पटेल ने बताया कि धर्मान्तरण करने वाले युवक ने बताया कि उसने वर्ष 2006 में एक मुस्लिम लड़की से शादी करने के बाद इस्लाम धर्म कुबूल किया था और आज उसने बिना किसी दबाव या लालच के फिर से हिन्दू धर्म स्वीकार किया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि प्रशासन इस कार्यक्रम के आयोजकों को नोटिस भेजेगा क्योंकि उन्होंने इस कार्यक्रम के बारे में प्रशासन को कोई जानकारी नहीं दी थी। 
 
इसके पूर्व, अपने भाषण में प्राची ने तथाकथित ‘लव जिहाद’ का विरोध करते हुए ‘देश को बचाने के लिए हम दो हमारे चार की नीति’ अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि वह धर्मान्तरण के खिलाफ हैं और इसे रोकने के लिए कानून बनाया जाना चाहिए।  लेकिन साथ ही प्राची ने ‘घर वापसी’ का समर्थन करते हुए कहा कि 1400 साल पहले सिर्फ भगवान राम और कृष्ण के ही अनुयायी मौजूद थे। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News