..जब मोदी ने बच्चे को दिया अपने हिस्से का दूध

punjabkesari.in Wednesday, Jan 28, 2015 - 05:42 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो पर प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में एक घटना का जिक्र करते हुए कहा कि गरीब परिवार के एक छोटे बच्चे को अपने हिस्से का दूध देने के बाद उन्हें गरीबों की सेवा करने की प्रेरणा मिली। मोदी ने बताया कि एक साधु की तरह जीवनयापन करने के समय उन्हें लोगों के घर-घर जाकर भोजन प्राप्त करना पड़ रहा था। तभी उनकी मुलाकात एक शख्स से हुई। 

गरीब परिवार के इस व्यक्ति ने उन्हें कई बार अपने घर भोजन पर आमंत्रित किया। एक दिन वह उसके घर जाने को तैयार हो गए। उस शख्स का परिवार बहुत गरीब था और झोंपड़ी में रहकर अपना गुजारा बड़ी मुश्किल से करता था। ऐसे में इस परिवार ने उनकी सेवा में पूरी ताकत लगा दी और खाने के बाद उन्हें पीने के लिए दूध कर गिलास भी दिया। उन्होंने अभी दूध का गिलास पकड़ा ही था कि उनकी नजर कोने में बैठे एक बच्चे पर गई, जो टकटकी लगाए उनके गिलास की तरफ देख रहा था। 

मोदी ने बताया कि उन्होंने वह गिलास जैसे ही उस बच्चे के हाथ में थमाया वह एकदम से उसे चट कर गया। उन्हें ऐसा लगा कि जैसे उस बच्चे ने कभी दूध पिया ही ना हो। उस दिन से उन्होंने तय कर लिया कि वह अपना पूरा जीवन गरीब बच्चों की सेवा में लगाएंगे। यह घटना उनके मन में बहुत गहराई से बैठ गई थी, इसलिए उन्होंने सकंल्प लिया कि अब वह गरीबों के लिए ही जिएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News