बराक ओबामा के आगरा न जाने की असली वजह आई सामने

punjabkesari.in Tuesday, Jan 27, 2015 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्ली: बराक और मिशेल ओबामा के आगरा न जाने की असली वजह सामने आई है। दरअसल, बराक और मिशेल ओबामा ने 27 जनवरी को ताज महल देखने आगरा जाना था, लेकिन उनका यह दौरा रद्द कर दिया गया। बताया जा रहा है कि ओबामा का दौरा सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के कारण रद्द किया गया, जिसमें कोर्ट ने ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में पेट्रोल या डीजल की कार ले जाने पर प्रतिबंध लगा रखा है।

 

वहीं कुछ एक्सपट्र्स इसके पीछे के कारण को इंटरनैशनल ऑइल पॉलिटिक्स को मान रहे हैं। उनका कहना है कि ओबामा ने आगरा में ताजमहल को देखने की बजाए मंगलवार को सऊदी अरब के नए बादशाह सलमान बिन अब्दुल अजीज से मिलने को तरजीह दी। इन एक्सपट्र्स के मुताबिक सऊदी अरब जाने में कहीं देरी न हो जाए इस वजह से ओबामा ने अपना आगरा दौरा रद्द किया। 

 

वहीं अब सवाल उठता है कि आखिर ओबामा ने ताजमहल जाने के स्थान पर सऊदी अरब जाने को क्यों प्राथमिकता दी? इसका जवाब सऊदी अरब का तेल भंडार है। हालांकि, अमेरिका में शेल गैस का उत्पादन बड़े स्तर पर हो रहा है, लेकिन इसका भंडार सीमित है।

 

2008 में अमेरिका में भारी मात्रा में शेल गैस की खोज हुई और अमेरिका में तेल का उत्पादन प्रतिदिन 40 लाख बैरल से बढ़कर 90 लाख बैरल प्रतिदिन हो गया।  सऊदी अरब में प्रतिदिन जितना तेल उत्पादन होता है उससे सिर्फ एक मिलियन यानी 10 लाख बैरल प्रतिदिन ही कम उत्पादन अमेरिका में होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News