अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा के साथ होंगे ये खास लोग

punjabkesari.in Sunday, Jan 25, 2015 - 10:47 AM (IST)

नई दिल्ली: अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल रविवार सुबह तीन-दिवसीय दौरे पर राष्ट्रीय राजधानी पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। गणतंत्र दिवस परेड के दौरान वह मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी वार्ता करेंगे।

उनके दौरे पर उनका कार्यक्रम काफी व्यस्त रहेगा। केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल मिनिस्टर-इन-वेटिंग के रूप में एयर फोर्स स्टेशन पर ओबामा की अगवानी करेंगे और पूरे रास्ते उनका सहयोग करेंगे।

ओबामा प्रतिनिधि सभा में अल्पसंख्यक की नेता नेन्सी पेलोसी और कांग्रेसनल कॉकस ऑन इंडिया एंड इंडियन अमरिकन की सह-अध्यक्षता कर रहे अमी बेरा भी होंगे। 

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रहते हुए ओबामा का यह दूसरा भारत दौरा है और वह भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प चक्र अर्पित करेंगे और वहां एक पौधा भी रोपेंगे। अपराह्न एक बजे ओबामा हैदराबाद हाउस में मोदी के साथ लंच पर मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के बीच प्रतिनिधि मंडल-स्तर की वार्ता हैदराबाद हाउस में होगी और इसके बाद मीडिया को संबोधित किया जाएगा।

 

शाम में ओबामा राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे। वह मुखर्जी द्वारा आयोजित दावत में भी शिरकत करेंगे।ओबामा सोमवार को गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे, जहां वह दो घंटे खुले आसमान के नीचे भारत की सैन्य क्षमता और सांस्कृति विविधता के दर्शन करेंगे।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News