इंटरनैट स्पीड में एशिया ने मारी बाजी, सर्फिंग और बफरिंग में फंसा भारत

punjabkesari.in Sunday, Jan 18, 2015 - 06:50 PM (IST)

हम अक्सर अपने इंटरनेट स्पीड को लेकर परेशान रहते हैं। जहां सारी दुनिया 4 जी की बात कर रही है वहीं हम अभी ढंग से 2जी, 3जी का भी मजा नहीं ले पा रहे हैं, पर कुछ ऐसे देश हैं जहां लोग इंटरनैट की हाई स्पीड का आनंद खुलकर उठा रहे हैं। वहीं बफरिंग यदा-कदा ही देखने को मिलती है। और ज्यादा दूर की बात क्या करें, हमारे एशिया में कुछ देश ऐसे हैं जहां जहां इंटरनैट की 10 एमबीपीएस से ज्यादा की स्पीड आसानी से हर यूजर को मिल जाती है। हाल ही में क्लाउड सर्विस प्रोवाईडर आकामाई ने एक सर्वे किया है जिसके अनुसार पूरी दुनिया में सबसे तेज इंटरनैट दक्षिण कोरिया, हांगकांग व जापान में चलता है। 

इसकी रिपोर्ट में जिन 44 देशों का जिक्र किया गया है उनमें भारत को स्थान नहीं मिला है। दिलचस्प बात यह है कि इस सूची में आस्ट्रेलिया जैसे देश को सूची में सबसे निचले यानी 44वें रैंक के पायदान पर रखा गया है।  रिपोर्टों में कहा गया है कि जो देश कॉपर आधारित नैटवर्किंग का प्रयोग कर रहे हैं उनमें इंटरनैट कम स्पीड से चलता है जबकि फाइबर बेस्ड नैटवर्किंग बहुत तेजी से इंटरनैट चलाने में सहायक होती है। इस रिपोर्टों में बहुत ही चौंकाने वाले तथ्य दिए गए हैं और पूरी रिपोर्ट इंटरनैट पर जारी की गई है। 
 
इंटरनैट स्पीड में टॉप 10 देश-
1-दक्षिण कोरिया, 2-हांगकांग, 3-जापान, 4-स्विटजरलैंड, 5-स्वीडन, 6-नीदरलैंड, 7-आयरलैंड, 8-लातविया, 9-चेक रिपब्लिक, 10-सिंगापुर। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News